Royal Enfield Super Meteor 650: रॉयल एनफील्ड की बाइक खरीदने का सपना भारत का हर एक युवा देखता है। कंपनी 350cc और 650cc में अपनी कई बाइक्स को लांच कर चुकी है। लेकिन फिर भी रॉयल इनफील्ड क्लासिक 350 की एक अपनी पहचान है।

आज भी सड़कों पर आपको 10 में से 3 बाइक रॉयल इनफील्ड की दिखेगी। रॉयल इनफील्ड ने 650cc में भी अपनी दो बाइक से जिन्हें काफी पसंद किया गया है। अब अपने इसी सेगमेंट को आगे बढ़ाते हुए इसमें Super Meteor 650 और Shotgun 650 को लांच किया जाएगा। हाल ही में मिलान इटली में हुए EICMA Show में रॉयल इनफील्ड ने सुपर मिटियर 650 को पेश किया था। अब कंपनी इसे जल्द ही ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करेगी।

Royal Enfield Super Meteor के फीचर्स

रॉयल इनफील्ड अपने सुपर मिट्टी और को दो वेरिएंट में लांच करेगी जिसमें स्टैंडर्ड और टुअर शामिल है। इस बाइक का वजन 241 किलोग्राम का होने वाला है। इसके साथ ही इसमें 740 एमएम का बड़ा सीट मिलेगा।

इसके फ्रंट में 19 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है जो पीछे के चक्के से 3 इंच बड़ा हैं। इसके दोनों चक्कों में ट्यूबलेस टायर मिलता है इसके अन्य फीचर्स में एलईडी हेड लाइट और टर्न इंडिकेटर्स के साथ हैलोजन लाइट का प्रयोग किया गया है। इसमें 320mm का फ्रंट डिस्क ब्रेक और 300mm का रियल डिस्क ब्रेक मिलता है। यह बाइक बड़े फ्यूल टैंक 15.7 लीटर के साथ आएगी। इसमें 648 सीसी का ट्विन सिलेंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलने वाला है।

बाइक की खास बातें

यह रॉयल इनफील्ड की तरफ से आने वाली तीसरी 650 सीसी की बाइक होगी। इसमें 7 कलर ऑप्शंस मिलने वाले हैं। अभी इस बाइक की खासियत यह है कि आप इसे सिर्फ ₹2000 की टोकन राशि में बुक करवा सकते हैं। फिलहाल इसकी कीमत का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन इसकी कीमत 3.5 लाख से शुरू होकर 4 लाख रुपए तक जाने की बात कही जा रही है।

इसके दोनों ही वेरिएंट्स भारतीय सड़कों के लिए काफी अच्छे साबित होंगे। अगर आप हैवी और पावरफुल बाइक चलाना चाहते हैं तो यह काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। वहीं अगर आप पहली बार बाइक खरीदने वाले हैं तो क्लासिक 350 से अपनी शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि Super Meteor 650 एक भारी बाइक है और पहले राइडर के लिए इसे संभालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।


Latest News