नई दिल्लीः लघु-सीमांत किसानों की किस्मत अब किसी भी दिन जागने जा रही है, क्योंकि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 12वीं किस्त अकाउंट में ट्रांसफर करने वाली है। मोदी सरकार इस योजना की 12वीं किस्त में भी 2,000 रुपये ही ट्रांसफर करेगी, जिसे लेकर लोगों में काफी रौनक दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 15 अक्टूबर तक किसी भी दिन इस योजना की अगली किस्त अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

आधिकारिक तौर पर तो सरकार ने अभी किस्त की राशि भकी तारीख का फैसला नहीं किया है, लेकिन समाचारों के माध्यम से यह बड़ा दावा किया जा रहा है। इससे पहले किसानों को 2,000 रुपये की 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है।

  • हर साल अकाउंट में आती हैं तीन किस्तें

केंद्र सरकार ने किसानों के इससे पहले 2,000 रुपये की 11 किस्त अकाउंट में डाल चुकी है। इसके तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तें अकाउंट में ट्र्रांसफर की जाती है। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच खाते में ट्रांसफर की जाती है। दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में भेजी जाती है, जबकि तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है। मोदी सरकार की ओर से किसानों के खाते में अभी तक 2,000 रुपये की 11 किस्तों का पैसा डाला जाता है।

  • जानिए कैसे चेक करें अपना नाम

आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
इसके बाद में आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
यहां पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
अब आपको अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।
आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।
इन दोनों में से किसी एक का नंबर एंटर करने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है।
इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सभी ट्रांजैक्शन की डिटेल्स दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान स्कीम में सरकार की ओर से किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है। इस पैसे को सरकार 3 किस्तों में ट्रांसफर करती है। इस समय देश के करोड़ों किसान इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं।


Latest News