नई दिल्ली: Maruti Suzuki देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। यह कंपनी बजट सेगमेंट में सबसे शानदार कारें बनाती है। कंपनी ने अपनी शुरुआत में ही मारुति 800 और जैन जैसी हैचबैक कारों को लांच किया था। जो किफायती होने के साथ-साथ सफल भी हुई थी।

वर्तमान समय की बात करें तो कंपनी देश में अल्टो, वैगन आर, सेलेरियो और स्विफ्ट जैसी टॉप कारें बेचती है। हाल ही में कंपनी ने अल्टो के तीन वैरीअंट बंद किया है जिसमे STD, LXi और LXi CNG वेरिएंट शामिल है। मारुति सुजुकी अल्टो के वर्तमान में 5 वेरिएंट्स बाजार में बेची जाती है।

मारुति सुजुकी अल्टो के शुरुआती कीमत 3.39 लाख रुपए है और यह 5.23 लाख रुपए तक जाती है। अल्टो की सबसे महंगी वेरिएंट्स की LXi सीएनजी मॉडल है। अभी मारुति सुजुकी अल्टो में 800 सीसी का पेट्रोल इंजन मिलता है या इंजन 45 बीएचपी का पावर और 69 nm का टॉर्क जनरेट करता है।

वही अल्टो सीएनजी में मिलने वाली इंजन 40 बीएचपी का पावर और 60 nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। यह सस्ती होने के साथ-साथ दमदार माइलेज के साथ आती है और ग्राहकों की चहेती बनी हुई है।

Alto 800 के साथ लॉन्च होगी नई Alto K10:

रिपोर्ट की माने तो नई अल्टो 800 और नई अल्टो K10 को जल्द ही लांच किया जाएगा। Alto K10 नए अवतार में भारतीय बाजार में दोबारा दिखने वाली है। अभी इसको YOK कोड नेम दिया गया है वहीं ऑल्टो 800 Y1K कोड नेम दिया गया है। मारुति अल्टो K10 को कंपनी ने 2020 में घटती मांग को देखते हुए बंद कर दिया था।

लेकिन इसके पॉपुलैरिटी को देखते हुए कंपनी से दोबारा लॉन्च करने वाली है। मारुति सुजुकी इस साल अपने कई गाड़ियों को लॉन्च करने वाली है और उसमें अल्टो K10 का नाम शामिल हो गया है। लोगों की माने तो इस कार को अल्टो 800 की तरह ही इस बार अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

सभी को कंपनी के इस निर्णय से काफी खुशी मिली है क्योंकि अब किफायती हैचबैक सेगमेंट में उनके पास एक और ऑप्शन जुड़ने वाला है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts