HomeऑटोमोबाइलMaruti Dzire का नया मॉडल देगा सबसे ज्यादा माइलेज, Hybrid इंजन के...

Maruti Dzire का नया मॉडल देगा सबसे ज्यादा माइलेज, Hybrid इंजन के साथ मिलेगा कई शानदार फीचर्स

Maruti New Hybrid Engine: कंपनी की कार मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) और डिजायर (Maruti Dzire) भारतीय बाजार में बहुत पॉपुलर है। इन दोनों कारों का नाम कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में शामिल है। कुछ दिनों पहले ही इनके अपडेटेड वर्जन को कंपनी की तरफ से बाजार में पेश किया गया था।

अब खबर आ रही है कि कंपनी इन दोनों कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को बाजार में पेश कर सकती है। इसपर कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है। कई रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी अपनी इन दोनों कारों को स्ट्रांग हाइब्रिड (Strong Hybrid) पेट्रोल इंजन के साथ पेश करेगी।

इससे इन दोनों कारों का माइलेज बहुत इम्प्रूव हो जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस नई तकनीक से इन इन दोनों कारों में 35 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिल जाएगा।

कंपनी इन दोनों कारों में लगाएगी पॉवरफुल हाइब्रिड इंजन

हाल ही में ऑटोकार ने एक रिपोर्ट पेश किया है। जिसमें इन दोनों कार क्रमशः स्विफ्ट और डिजायर के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन के साथ साल 2024 की पहली तिमाही में बाजार में पेश होने को लेकर जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इन दोनों कारों में 1.2 लीटर का तीन सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन देगी। इस इंजन में टोयोटा के स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। मौजूदा समय मे इस तकनीक का इस्तेमाल कंपनी ने मारुति ग्रैंड विटारा में किया है।

आने वाले समय मे यह तकनीक हो जाएगी बहुत किफायती

टोयोटा और मारुति सुजुकी कंपनियां मिलकर स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल अपनी Hyryder और Grand Vitara को तैयार करने में कर रही हैं। कई रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी स्थानीय संसाधन का प्रयोग करके इस हाइब्रिड तकनीक को किफायती बनाने को लेकर भी काम कर रही है।

कंपनी इस तकनीक को किफायती बनाकर वाहन के कीमत को कम से कम रखना चाहती है। हालांकि रेगुलर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल वर्जन की तुलना में स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन की कीमत करीब-करीब 1 से 1.5 लाख रुपये ज्यादा हो जाती है। भारतीय बाजार में आने वाले समय में कंपनियां अपनी कई हाइब्रिड कार पेश करने वाली हैं। जिनमें आपको पॉवरफुल इंजन के साथ ही ज्यादा माइलेज मिल जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular