नई दिल्ली: मारुति सुजुकी 30 जून 2022 को नई ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने वाली है। इसके अलावा कंपनी इस साल के अंत तक अपनी और भी कई नई कारें लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है, जिसमे एक नई मध्यम आकार की एसयूवी और नेक्स्ट जेनरेशन ऑल्टो शामिल है।

मारुति सुजुकी की नई मध्यम आकार की एसयूवी बाजार में क्रेटा (Hyundai Creta) से मुकाबला करने वाली है। इसे जुलाई में लॉन्च किया जा सकता है। यह नई टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर से प्रेरित होने वाली है। वहीं इसे 1 जुलाई, 2022 को लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-बाजार में बढ़ी हलचल, लॉन्च हुई 24 से ज्यादा एडवांस फीचर्स वाली ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देगी 100 Km से ज्यादा रेंज

आने वाली इस नई मारुति सुजुकी मिड साइज़ एसयूवी को नई विटारा कहा जा सकता है। बता दें कि कंपनी जो नई ब्रेजा लॉन्च करने वाली है उसके नाम से विटारा को हटा दिया है और अब ऐसी रिपोर्ट्स आ रही है कि वह विटारा नाम से एक अलग एसयूवी लॉन्च कर सकती है, जो विदेशों में पहले से ही बेची जा रही है।

नई मारुति सुजुकी विटारा को पूरे अंतराष्ट्रीय देशों के लिए लॉन्च किया जाएगा और इसके अफ्रीका तथा यूरोप सहित कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किए जाने की उम्मीद है। नए विटारा को लॉन्च कर कंपनी विदेश में बिक रही पुरानी विटारा को रिप्लेस कर सकती है, जिसे 2015 से बेचा रहा है।

नई मारुति विटारा का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर, फॉक्सवैगन ताइगुन और स्कोडा कुशाक से होने वाला है। एसयूवी को टोयोटा के TNGA- B या DNGA प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है। सिर्फ प्लेटफॉर्म ही नहीं, नई विटारा में टोयोटा हाइडर के कई कंपोनेंट्स और फीचर्स भी मिल सकते हैं।

नई सुजुकी विटारा को कथित तौर पर दो इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसमें 103 Ps वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन (माइल्ड हाइब्रिड) और 116 PS वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन (स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड) मिल सकता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts