Toyota Innova को साफ कर रही ये कार, 10 लाख में दे रही 20 लाख वाला मजा

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Maruti Ertiga: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों की मार्केट के लगभग हर सेगमेंट में डोमिनेंस है। हैचबैक सेगमेंट हो या फिर सेडान, एमपीवी सेगमेंट हो या फिर सीएनजी सेगमेंट, आपको लगभग सभी सेगमेंट में कंपनी की कार देखने को मिल जाएगी। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कंपनी की एमपीवी सेगमेंट में मौजूद कार मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) के बारे में बताएंगे। जो देश में सबसे ज्यादा तेजी से 1 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा छूने वाली एमपीवी बन गई है।

Maruti Ertiga की सेल

कंपनी ने मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) एमपीवी की कुल 1 मिलियन यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा छू लिया है। आपको बता दें कि पहली बार इस एमपीवी को साल 2012 में लॉन्च किया गया था। 2013 तक इसकी कुल 1 लाख यूनिट की सेल हुई थी। फिर 2019 तक इसने सेल के मामले में 5 लाख यूनिट का आंकड़ा छू लिया था। उसके बाद 2020 तक कंपनी ने इसे 6 लाख यूनिट को बेच दिया था।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

10 लाख का आंकड़ा हुआ पार

अभी साल 2024 चल रहा है। ऐसे में कंपनी ने अपनी पॉपुलर एमपीवी मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) की कुल बिक्री में 10 लाख यूनिट का आंकड़ा छू लिया है और इसके साथ ही कंपनी ने एमपीवी सेगमेंट में कुल 37.5% हिस्सेदारी प्राप्त कर लिया है। आपको बता दें कि अर्टिगा अपने ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी और बूट स्पेस के लिए पसंद की जाती है। यह ट्रेवललिंग के हिसाब से काफी उपयुक्त कार है।

Maruti Ertiga स्पेसिफिकेशन्स

कंपनी की इस लोकप्रिय एमपीवी में 1462 सीसी का इंजन लगा हुआ है। जिसकी क्षमता 6000 आरपीएम पर 101.64 bhp का अधिकतम पावर और 4400 आरपीएम पर 136.8 Nm का पीक टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। यह एमपीवी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ आती है और कंपनी इसमें 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माईलेज उपलब्ध कराती है। कंपनी की इस एमपीवी में आपको 209 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। ऐसे में इसमें आप काफी सामान स्टोर कर सकते हैं।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App