Homeऑटोमोबाइलअग्रेसिव लुक और डिजाइन के साथ आ रहा वैगनआर का electric अवतार,...

अग्रेसिव लुक और डिजाइन के साथ आ रहा वैगनआर का electric अवतार, रेंज 300km, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली: Maruti WagonR Electric: भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग लगातार बढ़ रही है। जिससे यहां पर 50 से ज्यादा ईवी मेकर कंपनी हो गई है, वही देश के अधिकतर राज्य में यहां पर राज्य सरकारें ईवी को बढ़ावा देने के लिए ईवी नीतियां को लागू कर दिया हैं, जिससे ईवी को खरीदने वाले ग्राहकों कई तरह की सब्सिडी भी दे रही हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और तेजी कंपनियों के द्धारा अपने-अपने गाड़ियों को पेश और लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें से आने वाले दिनों में देश की सबसे बड़ी काम मेकर कंपनी मारुति सुजुकी भी एक से बढ़ एक ई-कारों को लॉन्च करने वाली है, जिसमें से कंपनी कई बार में वैगनआर का electric अवतार को टेस्ट कर चुकी है।

ये भी पढ़ें- PMKSN: 12 करोड़ किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब किस्त की राशि में 2,000 नहीं बढ़कर आएंगे इतने हजार रुपये

सुजुकी कंपनी भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एंट्री करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है,  कि मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर (WagonR) का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने वाली है, कंपनी के इस ई-कार का सीधा मुकाबला टाटा मोटर्स के ई-कारों से होने वाला है। हाल ही में मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कारटेस्टिंग में देखा गया है। जिसका अग्रेसिव लुक और डिजाइन दिख रहा है, वहीं कार एक विशेष प्रकार के केमोंप्लाज से ढकी होने के वजह से ज्यादा कुछ खुलासा नहीं हो पाया है।

मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार का इंटीरियर

वैगनआर (WagonR) इलेक्ट्रिक के इंटीरियर की बात करे तो WagonR में कलर वेरिएंट के हिसाब से अलग-अलग डिजाइन मिलने वाला है। वही मारुती सुजुकी WagonR कार के साइड प्रोफाइल में बदलाव किया गया है। इसमें ऑल-ब्लैक और ऑल-बेज ऑप्शन दिए गए है।  

मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार की बैटरी और ड्राइविंग रेंज

कंपनी मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार में एक दमदार बैटरी पैके दे सकती हैं, जिससे ड्राइविंग रेंज करीब 300 किलोमीटर तक मिल सके हैं। कंपनी इसके साथ फास्ट-चार्जर का विकल्प भी दे सकती है, जिससे कार की बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज करने में एक घंटे से भी कम समय लगेगा। वही स्टैंडर्ड चार्जर के जरिए इस हैचबैक कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लगने की उम्मीद है।

मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार की कीमत

भारतीय बाजार में कंपनी एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार की कीमत 10 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच होने वाली है। वही इस कीमत की इलेक्ट्रिक वाहन पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी शामिल होगी।

ये भी पढ़ें- Border Gavaskar Trophy के बाद तबाह हो जाएगा रोहित शर्मा का टेस्ट करियर, ये है बड़ी वजह

कब लॉन्च होगी मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार

आप को बता दें कि हाल ही में संपन्न हुए ऑटो एक्सो 2023 में कई कंपनियों ने एक से बढ़कर एक ई-कारों को पेश और लॉन्च किया है, जिसमें कंपनी मारुती ने भी कई कारों को पेश किया हालांकि मारुती वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WagonR Electric) कार के लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular