HomeऑटोमोबाइलCar खरीदने से पहले देखें ये 3 जरूरी फीचर्स, एक्स्ट्रा पैसे देकर...

Car खरीदने से पहले देखें ये 3 जरूरी फीचर्स, एक्स्ट्रा पैसे देकर भी खरीदें सिर्फ ऐसी कारें

Car Buying Guide: कंपनियां देश के कार बाजार में अपनी नई-नई कारों को कई वेरिएंट के साथ बाजार में उतारती रहती हैं। आपको बाजार में किसी भी कार के बेस वेरिएंट से लेकर टॉप वेरिएंट देखने को मिल जाएंगे। जिससे आपको इनमें से अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से कार चुनने में आसानी होती है। आपको बता दें कि किसी भी कार के बेस वेरिएंट और टॉप वेरिएंट में उसका इंजन और गियरबॉक्स के अलावा फीचर्स में कुछ बदलाव किए जाते हैं। इससे ग्राहक अपने बजट के हिसाब से कार के वेरिएंट को चुन सकते हैं।

अगर कोई ग्राहक बजट को ध्यान में रखकर किसी कार के बेस वेरिएंट को खरीदता है तो उसे कई ऐसे फीचर्स नहीं मिलते हैं जो इसके टॉप वेरिएंट में कंपनी ऑफर करती है। आज हम इस रिपोर्ट में तीन ऐसे फीचर्स के बारे में बात करेंगे जिसका कार में होना बहुत आवश्यक है। भले इन फीचर्स के लिए आपको 50 हजार रुपये एक्स्ट्रा देना पड़े। इन फीचर्स के कार में होने से आपको बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। वहीं बिना इन फीचर्स के किसी भी कार को ड्राइव करना बहुत मुश्किल हो जाता है। आइए इन फीचर्स से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें:-अपने बच्चे को गिफ्ट करें ये Electric Scooter, बजट में मिलेगा 100 Km से ज्यादा की रेंज और कई नए फीचर्स

क्रूज कंट्रोल है पहला जरूरी फीचर

कई लोगों को लांग ड्राइव पर जाना काफी पसंद होता है। ऐसे में क्रूज कंट्रोल इस फीचर से लांग ड्राइव के दौरान बहुत आसानी होती है और सफर आरामदायक बन जाता है। इस फीचर की मदद से सिर्फ एक बटन दबाकर कार के स्पीड को सेट कर सकते हैं। इसके बाद बिना रेस पैडल दबाए भी कार को उसी स्पीड पर चलाया जा सकता है। इस फीचर का उपयोग आमतौर पर हाईवे पर किया जाता है।

यह भी पढ़ें:-मात्र ₹40,000 देकर इस कार से करें शान की सवारी, कीमत है बेहद कम, मिलते हैं मंहगी एसयूवी जैसे फीचर्स 

स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल है दूसरा जरूरी फीचर

स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल (Steering Mounted Controls) फीचर का भी कार होना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से भी ड्राइविंग एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जाता है। इसमें स्टीयरिंग पर कंपनी बटन्स उपलब्ध कराती है जिसकी मदद से म्यूजिक सिस्टम की आवाज कम/ज्यादा करने जैसे कई काम बहुत ही आसानी से हो जाते हैं। इससे कार चलाते समय बिना सड़क से ध्यान हटाए हुए भी म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है।

रियर वाइपर है तीसरा जरूरी फीचर

अक्सर कारों की रियर विंडस्क्रीन पर धूल बैठ जाती हैं जिससे कार चलाते समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं बारिश और सर्दियों के मौसम में इसपर धुंध की भी एक परत बन जाती है। ऐसे में रियर वाइपर की मदद से आप इसे बहुत ही आसानी से साफ कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular