लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बिना चलाएं ये Electric Scooters, रेंज और कीमत देगी झटका

By

Timesbull

Electric Scooter: देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है। जिसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां लगातार मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर रही हैं। आपको बता दें कि अभी आपको देश के मार्केट में दो तरह की इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने को मिलेगी। जिसमें पहला लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है और दूसरा हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है।


अगर सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल की माने तो ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर जिनमें 250W से कम पावर आउटपुट मिलता है और जिनका टॉप स्पीड 23 किलोमीटर प्रति घंटा से कम होता है।

ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर को ड्राइव करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन को कोई जरूरत नहीं है। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको इस श्रेणी की कुछ लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताएंगे। ये स्कूटर काफी किफायती हैं और इनका रोजमर्रा के कामों में काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hero Electric Flash की डिटेल्स

पहले नंबर पर इस लिस्ट में Hero Electric Flash इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जो 250 वॉट की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है। इसमें आपको 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड और 85 किलोमीटर की ड्राइव रेंज मिल जाती है। कंपनी ने इस स्कूटर को 59,640 रुपये की एक्सशोरूम कीमत पर भारतीय वाहन बाजार में उतारा है।

Okinawa Lite की डिटेल्स

इस लिस्ट में दूसरा नाम Okinawa Lite का है। जिसमें कंपनी ने 1.25 kWh के बैटरी पैक के साथ 250W का इलेक्ट्रिक मोटर उपलब्ध कराती है। इसके बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह 60 किलोमीटर की रेंज तक चल सकता है। इसकी बाजार में कीमत 66,993 रुपये रखी गई है।

Gemopai Ryder की डिटेल्स

Gemopai Ryder का इस लिस्ट में तीसरा नंबर है। इसमें 1.7 kW के बैटरी पैक के साथ 250W का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। एक सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 100-120 किलोमीटर का रेंज देती है। इस स्कूटर को मार्केट में 70,850 रुपये की कीमत पर पेश किया गया है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram