नवरात्रि पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं यह स्वादिष्ट भोग, देंगी मनचाहा आशीर्वाद

By

Timesbull

नई दिल्ली – नवरात्रि का पर्व 26 अक्टूबर से शुरू हो गया है और नवरात्रि का अर्थ है नौ रातों का पर्व और इन दिनों पूरे भारत में जोश और उल्लास के साथ मां दुर्गा का पर्व मनाया जाता है। उत्सव की इन नौ रात को एक शांत और ध्यान पूर्ण लाइफस्टाइल को अपनाते हुए अनुष्ठान उपवास पूजा जगराता आदि की जाती है। यह हिंदू देवी नवदुर्गा और उनके नव अवतारों को समर्पित त्यौहार है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है।


नवरात्रि के अवसर पर अलग-अलग पकवान और व्यंजन बनाए जाते हैं और मां को उनके पसंद की चीजें भोग लगाई जाती है, लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि मां दुर्गा को पूजा में क्या चढ़ाएं और क्या नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि 9 दिनों के इस पर्व में आप माता को क्या-क्या भोग लगा सकती हैं।

1.देवी शैलपुत्री को चढ़ाए शुद्ध घी दुर्गा देवी का पहला रूप देवी शैलपुत्री है और पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन शुद्ध देसी घी माता के पैरों पर अर्पित की जाती है और भूख भी शुद्ध घी का ही लगता है।

2.देवी ब्रह्मचारिणी को चढ़ाएं चीनी नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी का दिन होता है। देवी ब्रह्मचारिणी सादा भोजन और प्रसाद पसंद करती हैं। उनके लिए आप चीनी और फलों का भोग लगा सकते हैं।

3.देवी चंद्रघंटा को चढ़ाएं दूध की मिठाई – मां दुर्गा की तीसरी अवतार देवी चंद्रघंटा है। उन्हें अगर प्रश्न करना चाहते हैं तो तीसरे दिन दूध मिठाई आखिर चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

4.नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा को समर्पित है। मां दुर्गा को भोग के रूप में मालपुआ चढ़ाकर पूजा कर सकते हैं।

5.देवी स्कंद माता को चढ़ाए केला पांचवा दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है। जिस दिन आप देवी को केले का भोग चढ़ा सकते हैं और कहा जाता है कि इससे भक्तों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

6.देवी कात्यायनी को चढ़ाएं शहद नवरात्रि के छठवें दिन देवी कात्यायनी को समर्पित है। इस दिन आप प्रसाद के रूप में शहद चढ़ाएं इससे भक्तों के जीवन में मिठास भर देती है और परेशानियों से मुक्त करती है।

7.देवी कालरात्रि को चढ़ाए गुड़ की मिठाई नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन गुड़ या गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगा सकते हैं। इसके साथ ही ब्राह्मणों को प्रसाद औक दक्षिणा दिया जाता है।

8.देवी महागौरी को चढ़ाएं नारियल दुर्गा देवी का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है शास्त्रों के मुताबिक गौरी को प्रसन्न करने के लिए नारियल का दान एवं नारियल का भोग चढ़ाया जाता है।

9.देवी सिद्धिदात्री को चढ़ाए दिन नवा दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है। इस दिन मां सिद्धिदात्री को आप प्रसाद के रुप में तिल या तिल से बनी मिठाई चढ़ा सकते हैं, ऐसे ही आप 9 दिनों के दौरान 9 तरह के अलग-अलग भोग बनाकर मां दुर्गा को प्रसन्न कर सकती हैं। इसके साथ ही देवी मां की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी और आपके सभी काम सिद्ध होंगे।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram