Business Vastu Tips

Business Vastu Tips: आज के दौर में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा ही बढ़ गई है। इसीलिए मेरा बिजनेस भी शुरू कर देते हैं तो इतनी जल्दी सफलता प्राप्त नहीं होती। लेकिन अगर आप बिजनेस के सभी जरूरी चीजों को कर रहे हैं तो इसके साथ-साथ आपको वास्तु के कुछ उपायों को करना भी जरूरी है। वास्तु के उपायों को करने से आपकी बिजनेस में ग्रोथ होने में सहायता मिलेगी।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको अपने बिजनेस में तरक्की हासिल होगी। तो चलिए जानते हैं क्या है वास्तु के उपाय-

बिजनेस के लिए वास्तु के कुछ उपाय

1. यदि आप कोई दुकान या फिर ऑफिस बोलना चाह रहे हैं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि उसका मुख उत्तर, उत्तर पूर्व या फिर उत्तर पश्चिम दिशा की ओर ही होना चाहिए। अगर आप इस दिशा में अपना ऑफिस या दुकान खोलते हैं तो इससे सकारात्मक ऊर्जा और गुडलक में वृद्धि होती है।

2. अगर आपके दुकान या फिर ऑफिस के मेन गेट के सामने रुकावट वाली चीजें जैसे कि बिजली का खंबा, पत्थर का बड़ा टुकड़ा जैसी चीजें हो तो उन्हें हटा देना चाहिए या फिर वहां पर अपने ऑफिस या दुकान ना बनाएं। आप का मेन गेट बिल्कुल खाली होना चाहिए और उसकी दिशा उत्तर या पूर्व में ही होनी चाहिए।

3. अपनी दुकान या फिर ऑफिस के मध्य भाग को हमेशा खाली रखना चाहिए।

4. ऑफिस की बिल्डिंग में आपका कार्यालय दक्षिण पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए। आपको इस तरह से बैठना चाहिए कि आपका मुख उत्तर की दिशा की तरफ हो।

5. आपकी पीठ के पीछे कोई भी मंदिर में भगवान की मूर्ति ना हो। इसका बेहद ही ख्याल रखना चाहिए। आपकी सीट के पीछे दीवार हो तो काफी अच्छा होता है।

6. आपकी मेज़ आयताकार हो तो बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। बेढंगे मेज नकारात्मकता और उलझन उत्पन्न करते हैं। इससे आपकी निर्णय प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है।

7. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके ऑफिस का शौचालय उत्तर पश्चिम दिशा में ना ही हो तो अच्छा है। ऐसा होता है तो आपकी वित्तीय प्रबंधन पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर भी अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है।

8. ऑफिस बिल्डिंग के दक्षिण पूर्व दिशा में बिजली उपकरणों को रखना चाहिए। इस स्थान को इन चीजों के लिए काफी उचित माना जाता है।

9. अपने ऑफिस के एकाउंट डिपार्टमेंट को दक्षिण पूर्व दिशा की ओर रखना चाहिए। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कर्मचारी पूर्व या फिर उत्तर दिशा में मुख कर कर बैठे।

10. अगर बिजनेस कर रहे हैं तो वास्तु के अनुसार कुछ बदलाव करना चाहते हैं, इसके लिए आप किसी वास्तु विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।

Recent Posts

Kanchan Goyal

कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री...