Vastu Tips: शादीशुदा जिंदगी में प्यार के लिए अपनाएं वास्तु के ये आसान उपाय, मिलेगा भरपूर प्यार

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: हमारे जीवन की सुख-समृद्धि में वास्तुशास्त्र का विशेष योगदान माना जाता है। वास्तु विज्ञान सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा पर आधारित है। घर में सकारात्मक ऊर्जा होने से सुख-समृद्धि आती है।

वहीं नकारात्मक ऊर्जा की अधिकता से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर में वास्तु दोष होने से व्यक्ति हमेशा मानसिक रूप से परेशान रहता है। खासकर अगर शयनकक्ष का वास्तु खराब हो तो इसका असर वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ आसान उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने वैवाहिक जीवन में सुख-शांति ला सकते हैं।

वास्तु विज्ञान के अनुसार भारी फर्नीचर घर में कई परेशानियां लेकर आता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पति-पत्नी के शयनकक्ष में हल्के वजन और लकड़ी का फर्नीचर ही लगवाएं।

अगर घर में पहले से ही भारी फर्नीचर है तो उसे कमरे की दक्षिण या पश्चिम दीवार की ओर रखें।

हल्के रंग का फर्नीचर बेडरूम में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखता है और गहरे रंग का फर्नीचर नकारात्मकता को बढ़ावा देता है।

बिस्तर खरीदते या बनवाते समय लकड़ी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि वास्तु में कुछ लकड़ियों को शुभ तो कुछ को अशुभ माना जाता है।

शीशम, चंदन, अशोक, सागवान, साल, अर्जुन या नीम की लकड़ी से बना फर्नीचर खरीदें, ये शुभ फल देते हैं।

वास्तु के अनुसार आपके शयनकक्ष में एक खिड़की अवश्य होनी चाहिए। इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा आती है जिसका पति-पत्नी के रिश्ते पर अच्छा असर पड़ता है।

शयनकक्ष में कभी भी दर्पण न रखें। यदि दर्पण है तो ध्यान रखें कि वह इस प्रकार हो कि सुबह उठते ही आंखें सीधे दर्पण पर न पड़े। इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे दांपत्य जीवन में कड़वाहट आ सकती है।

पति-पत्नी जिस बिस्तर पर सोएं, उस पर हमेशा एक ही गद्दा होना चाहिए। यदि डबल बेड है तो डबल बेड का गद्दा लगाएं। दो गद्दे वाले बिस्तर पर सोने से पति-पत्नी के रिश्ते में खटास आ सकती है।

कमरे की दीवारों को हमेशा हल्के रंग में रंगें। अगर संभव हो तो बेडरूम का रंग हल्का गुलाबी या हल्का आड़ू रंग करवाएं, इससे दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा और एक नई ऊर्जा पैदा होगी।

शयनकक्ष की सफ़ाई करते समय खारे पानी के पोछे का प्रयोग करें। नमक को सकारात्मक ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। साथ ही इस कमरे में मकड़ी के जाले जमा न होने दें। जाल जीवन में नकारात्मकता लाते हैं।

पति-पत्नी के बीच अटूट प्रेम और बंधन के लिए शयन कक्ष की उत्तर की दीवार पर आलिंगनबद्ध राधा कृष्ण की तस्वीर लगाएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App