Totka: अगर आपका बच्चा आए दिन रोता है तो, जानिए ये 5 टोटके  Totke:

Avatar photo

By

Sanjay

Totke: आपने अपने आस-पास और घर में कई बार सुना होगा कि किसी को बुरी नजर लग गई है या बुरी आत्माओं के प्रभाव में है। इसके बाद घर का कोई बुजुर्ग या मां भी नजर डालती है। दरअसल इस बुरी नजर को नकारात्मक ऊर्जा माना जाता है। जब कोई व्यक्ति किसी का बुरा चाहता है या किसी का अहित करना चाहता है और बुरा चाहता है तो यह कहा जाता है कि यह व्यक्ति किसी पर बुरी नजर डाल रहा है। खासतौर पर बच्चों को बुरी नजर (Buri Nazar) वाला माना जाता है। ऐसे में कुछ प्राचीन उपायों की मदद से इस बुरी नजर को दूर करने का प्रयास किया जाता है। यहां जानिए वे कौन से पारंपरिक उपाय हैं जो बुरी नजर या बुरी आत्माओं को दूर करने में कारगर माने जाते हैं।

बुरी नजर के उपाय बुरी नजर का उपाय

लाल मिर्च से दूर रहें

मान्यता के अनुसार बुरी नजर लगने पर लाल मिर्च से नजर उतर जाती है। इसके लिए एक मुट्ठी लाल मिर्च लें और इसे बच्चे के सिर से पैर तक घड़ी की दिशा में घुमाएं। इसके बाद मिर्च को गैस या किसी आंच पर जलने के लिए रख दीजिए.

काला निशान लगाओ

बच्चे के माथे पर बायीं ओर काला तिलक लगाएं। यह टीका मटर के दाने जैसा होना चाहिए. बुजुर्गों को काला टीका भी लगाया जाता है। लेकिन, बड़े कान के पीछे टीका लगाना बेहतर है। बच्चे को बुरी नजर से बचाने के लिए काजल भी लगाया जा सकता है।

दूध की बोतल को ढक दें

ऐसा माना जाता है कि बच्चों को कभी भी सार्वजनिक स्थान पर खाना नहीं खिलाना चाहिए। अगर बच्चे को दूसरे लोगों के सामने दूध दिया जा रहा है तो उसकी दूध की बोतल को किसी ढक्कन या किसी कपड़े से ढक दें। इससे आंखों की रोशनी पर कोई असर नहीं पड़ता है.

काला धागा बांधें

बच्चे के गले में काला धागा बांधना भी बुरी नजर से बचाने का एक उपाय माना जाता है। काला रंग नजर को तोड़ने का काम करता है। ऐसे में बच्चे को बुरी नजर से बचाने के लिए काला धागा पहनाया जाता है। आप बच्चे के हाथ पर काला धागा भी बांध सकते हैं। यह धागा काले और सफेद मोतियों का भी हो सकता है।

बुरी नजर उतारने के लिए थाली में कपूर रखें। कपूर जलाकर बच्चे के सिर से पैर तक घुमाएं। पहले प्लेट को वामावर्त दिशा में घुमाएं और फिर सीधे दक्षिणावर्त दिशा में घुमाएं। इसके बाद मान्यता के अनुसार थाली में कपूर के काले निशान पर उंगली घुमाकर बच्चे के हाथों और पैरों पर बिंदियां लगाई जाती हैं। हालाँकि, नज़र मिलना या न मिलना मान्यताओं पर आधारित है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App