नई दिल्ली। पति-पत्नी का रिश्ते में थोड़ी बहुत नोक-झोंक तो लगी ही रहती है लेकिन कई बार ये छोटी-छोटी नोक-झोक ही बड़े झगड़े का रूप ले लेती है और पति-पत्नी के बीच अक्सर अनबन रहने लगती है। अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो इसमें तनाव होना लाजिमी है। क्या आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है कि जब भी आप अपने पार्टनर से बात करने जाते हैं तो किसी न किसी बात को लेकर आपकी उनसे लड़ाई हो जाती है और बहुत प्रयास करने पर भी रिश्ते में प्रेम नहीं पनप पा रहा है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े समाप्त होते हैं और दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है। तो चलिए जानते हैं उपाय।

ज्‍योत‍िष शास्‍त्र के अनुसार, रोज-रोज के लड़ाई-झगड़े से निजात पाने के लिए शिव-पार्वती की मूर्ति या तस्वीर के आगे नियमित रूप से घी दीपक जलाएं। साथ ही शिव चालीसा का जाप करें।

यदि कुंडली में बृहस्पति शुभ अवस्था में न हो तो वैवाहिक जीवन में समस्याएं आने लगती हैं और दांपत्य जीवन में प्रेम व मधुरता का अभाव होने लगता है। यदि आपकी शादी-शुदा जिंदगी में उथल-पुथल मची हुई है तो हल्दी का सात गांठे लेकर उन्हें पीले धागे में बांध लें। अब इन गांठों को अपने दाएं हाथ में रखकर भगवान विष्णु के मंत्र ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें। ये जाप आप सात, ग्यारह या इक्कीस बार कर सकते हैं। इसके बाद इन गांठों को किसी मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को अर्पित कर दें और उनसे सुखी दांपत्य जीवन की कामना करें।

ज्‍योत‍िष शास्‍त्र के अनुसार, आटे का उपाय भी बहुत कारगर है। इसके घर पर गेंहू तथा चने लाकर रख लें। चक्की पर जाने से पहले गेंहू मे थोड़े से चने मिला दे फिर सोम या शनि को पिसवा ले । इससे पति-पत्नी का क्लेश दूर होता है।

Recent Posts

Latest Hindi News: Timesbull पर पढ़ें हिन्दी न्यूज़ देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल...