Vastu Tips

Vastu Tips: दिशाओं की व्यक्ति के जीवन में बहुत ही अहम भूमिका होती है। अगर इनका गलत उपयोग किया जाए तो इससे मनुष्य के जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ वास्तु शास्त्र से जुड़ी हम बातें बताने जा रहे हैं। जिससे आपको दिशाओं का ज्ञान हो जाएगा।

1. इस दिशा की ओर सिर करके ना सोए

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कभी व्यक्ति को पश्चिम और उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए। अगर आप इस प्रकार से होते हैं तो आपके जीवन में धन की कमी, मान सम्मान की कमी और मन में उलझन जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

2. इस दिशा की ओर मुंह करके नहीं खाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना नहीं खाना चाहिए। इसे बहुत ही अशुभ माना जाता है। अगर आप इस दिशा में मुंह करके खाना खाते हैं तो आपको जीवन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए आपको दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके ना तो भोजन बनाना चाहिए ना ही उसे खाना चाहिए।

3. खिड़की और दरवाजे की ओर पीठ करके नहीं बैठे

वास्तु शास्त्र की माने तो घर या ऑफिस में गलती से भी खिड़की या फिर दरवाजे की ओर पीठ करके न बैठे। अगर आप इस तरह से बैठते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और आपके जीवन में लड़ाई झगड़े की आशंका बन जाती है।

यह भी पढ़ें-Vastu tips for Main Gate: रोज सुबह उठते ही मेन गेट पर करें यह काम, पैसों की किल्लत हमेशा के लिए हो जाएगी दूर

4. आग्नेय कोण में नहीं रखना चाहिए धन

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आग्नेय कोण में धन रखना बहुत ही अशुभ बताया गया है। अगर आप इस दिशा में धन रख देते हैं तो आपको धन की हानि हो सकती है। इसीलिए आपको धन को हमेशा उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए।

5. दक्षिण दिशा की ओर कभी ना रखें कबाड़

वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार कभी गलती से भी दक्षिण दिशा की तरफ लोहे का कबाड़ ना रखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो मन में शत्रु, रोग और विवाद का डर बन जाता है।

Recent Posts

Kanchan Goyal

कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री...