टाटा पंच 2024: दमदार माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार (Tata Punch 2024: A Powerful Micro SUV’s Electric Avatar)

Avatar photo

By

Muskan

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है. इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स की टाटा पंच (Tata Punch) ने 2021 में धमाकेदार एंट्री ली थी. अब 2024 में कंपनी इस लोकप्रिय मॉडल का इलेक्ट्रिक अवतार लेकर आई है, जिसे टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV) के नाम से जाना जाता है.

डिजाइन और स्टाइल (Design and Style)

पहली नज़र में देखने पर टाटा पंच ईवी आपको रेगुलर टाटा पंच की ही याद दिलाएगी. इसमें कंपनी की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि, गौर से देखेंगे तो कुछ खास अंतर भी नजर आएंगे. उदाहरण के लिए, फ्रंट ग्रिल को ब्लॉक कर दिया गया है, जो यह बताता है कि यह एक इलेक्ट्रिक गाड़ी है. इसके अलावा, हेडलैंप्स में भी स्मार्ट डिजिटल डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) दी गई हैं, जो इसे आधुनिक लुक देती हैं.

अंदरूनी डिज़ाइन और फीचर्स (Interior Design and Features)

टाटा पंच ईवी के अंदरूनी हिस्से को भी काफी स्टाइलिश और प्रीमियम बनाया गया है. सीटों पर अच्छी क्वालिटी का फैब्रिक इस्तेमाल किया गया है. इसमें आपको 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल जाएंगे. सुरक्षा के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स भी शामिल हैं.

बैटरी और परफॉर्मेंस (Battery and Performance)

टाटा पंच ईवी में लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज होने पर 421 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है. यह सिटी राइडिंग के लिए काफी अच्छी रेंज है. गाड़ी की परफॉर्मेंस की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक मोटर 99 bhp की पावर और 143 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. यह गाड़ी को शहरी परिस्थितियों में तेज रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है.

चार्जिंग (Charging)

टाटा पंच ईवी को रेगुलर होम चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा, आप इसे किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर DC फास्ट चार्जर से भी चार्ज कर सकते हैं. फास्ट चार्जर की मदद से 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में लगभग 50 मिनट का समय लग सकता है.

कीमत (Price)

टाटा पंच ईवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये है. यह कई वैरिएंट्स में उपलब्ध है और टॉप मॉडल की कीमत 14.99 लाख रुपये तक जा सकती है.

टाटा पंच 2024 : फैसला (Tata Punch 2024: Verdict)

अगर आप एक स्टाइलिश, फीचर्ड लोडेड और किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी की तलाश में हैं, तो टाटा पंच ईवी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकती है. इसकी शानदार रेंज और दमदार परफॉर्मेंस इसे शहर के साथ-साथ हाईवे पर भी चलने के लिए उपयुक्त बनाती है.

Muskan के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App