Hyundai Creta Ev: लोकप्रिय एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार

Avatar photo

By

Muskan

भारतीय सड़कों पर राज करने वाली मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा अब जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार में भी आने वाली है. हुंडई की ओर से इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में पहले से ही आयोनिक 5 और कोना इलेक्ट्रिक जैसी शानदार गाड़ियां मौजूद हैं, वहीं क्रेटा इलेक्ट्रिक को एक किफायती विकल्प के रूप में पेश किया जा सकता है. आइए, इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से जानें.

डिजाइन और स्टाइल

हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखी गई क्रेटा इलेक्ट्रिक की तस्वीरों से पता चलता है कि इसका डिजाइन मौजूदा क्रेटा मॉडल से काफी मिलता-जुलता होगा. हालांकि, कुछ खास बदलाव भी देखने को मिलेंगे जो इसको इलेक्ट्रिक गाड़ी की पहचान देंगे. इसमें फ्रंट ग्रिल को पूरी तरह से बंद रखा जा सकता है, क्योंकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को इंजन के लिए हवा के संचार की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा, हेडलैंप्स को नया रूप दिया जा सकता है और एलईडी デイटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) का आकार भी बड़ा हो सकता है. साथ ही, फेक एग्जॉस्ट आउटलेट भी दिए जा सकते हैं. कुल मिलाकर, क्रेटा इलेक्ट्रिक का लुक स्पोर्टी और आधुनिक होने की उम्मीद है.

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

हुंडई अपनी क्रेटा इलेक्ट्रिक को फीचर्स से भरपूर बनाने वाली है. इसमें आधुनिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नॉलॉजी, लेन असिस्ट सिस्टम, मल्टीपल एयरबैग्स और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, बेहतर राइड क्वालिटी और आरामदायक केबिन स्पेस की भी उम्मीद की जा सकती है.

अभी तक कंपनी ने क्रेटा इलेक्ट्रिक की स्पेसिफिकेशंस की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें 100 kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जा सकती है, जो 136 hp की पावर और 395 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकती है. साथ ही, इसे 400 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज के साथ लॉन्च किया जा सकता है (एक बार फुल चार्ज होने पर).

लॉन्च और कीमत

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक को भारत में 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. इसकी अनुमानित कीमत 30 लाख रुपये से 35 लाख रुपये के बीच हो सकती है. यह कीमत इसे अपने पेट्रोल और डीजल वेरिएंट्स से थोड़ी महंगी बनाती है, लेकिन लंबे समय में मेंटेनेंस कॉस्ट कम होने और बढ़ती फ्यूल कीमतों को देखते हुए यह एक आकर्षक विकल्प साबित हो सकता है.

क्रेटा इलेक्ट्रिक का भारतीय बाजार में महत्व

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट अभी नया है. क्रेटा इलेक्ट्रिक की एंट्री से इस सेगमेंट में तेजी से विकास होने की उम्मीद है. यह गाड़ी मध्यमवर्ग के उन परिवारों को बेहतर विकल्प देगी जो एक किफायती और सुविधाजनक इलेक्ट्रिक एसयूवी की तलाश में हैं. साथ ही, यह पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में भी योगदान देगी.

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक की भारत में सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि कंपनी इसे कितनी आकर्षक कीमत पर लॉन्च करती है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर कितनी तेजी से विकसित होता है.

Muskan के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App