Post Office की ये है कमाल की स्कीम, ब्याज से होगी लाखों की कमाई!

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पांच साल तक निवेश करना होता है. पिछले साल 1 मार्च को सरकार ने पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दी थी.

डाकघर में बच्चों और बुजुर्गों के लिए कई बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें से एक खास स्कीम निवेशकों को केवल ब्याज के जरिए लाखों कमाने में मदद करती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की। इस पांच साल की योजना में आपका पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ तगड़ा रिटर्न भी मिलता है।

7.5 फीसदी ब्याज मिलता है

हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उस पर उसे बेहतरीन रिटर्न मिल सके। इस मामले में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली छोटी बचत योजनाएं अब काफी लोकप्रिय साबित हो रही हैं. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो इसमें भारी ब्याज के साथ-साथ बेहतरीन फायदे भी मिलते हैं।

ब्याज दरों में बदलाव

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तीन महीने में सरकार द्वारा संशोधित की जाती हैं और 1 मार्च को ही इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में पांच साल की अवधि के लिए मिलने वाली ब्याज दर को घटाकर 7 कर दिया गया था।

7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.5 प्रतिशत कर दिया गया। इस ब्याज दर के साथ डाकघर की यह योजना सबसे अच्छी बचत योजनाओं में से एक है क्योंकि यह गारंटीशुदा आय के कारण निवेशकों के बीच लोकप्रिय हो रही है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App