दिवाली मिठाई के लिए कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो काजू से बनाएंगे स्पेशल कलश मिठाई नोट करें रेसिपी

By

Timesbull

नई दिल्ली – इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाने वाली है, भारत का यह सबसे बड़ा हिंदू पर्व है और यह त्यौहार बिना मिठाई के अधूरा होता है। ऐसे में लोग तरह-तरह की मिठाई और पकवान बनाकर इस त्योहार को मनाते हैं। ऐसे में आज हम आपके इस त्यौहार में नई मिठास लेकर आए हैं, बाजार की मिठाई के मिलावटी से दूर आप अपने घर पर ही इस खास मिठाई को बना सकते हैं। यह घर की बनी हुई काजू कलश मिठाई जितनी स्वादिष्ट होती है उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आप घर पर ही इस मिठाई को होटल से भी बेहतर स्वाद में बना सकते हैं।


 

आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी और समाग्री

 

1 किलो काजू,

1 किलो शक्कर,

1 ग्राम हाइड्रो रंग

भरवान के लिए 200 ग्राम

100 ग्राम कटे हुए काजू

एक चुटकी केसर

इलायची पाउडर

चांदी का वर्क

 

कैसे बनाएं कैसे बनाएं

 

काजू कलर, काजू कलश बनाने के लिए सबसे पहले काजू 2 से 3 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें फिर इसमें हाइड्रो डालकर मिला दें और इसका पानी फेंक दें। इसके बाद 5 मिनट तक धोने के बाद मिक्सी में बारीक पेस्ट कर पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में चीनी डालें और 10 मिनट तक अलग रखें।

इसके बाद एक भारी तले वाली कढ़ाई में इस मिश्रण को डालें और बचे हुए हाइड्रो को डालकर एक साथ पकाएं। फिर जब यह पेस्ट कढ़ाई पर चिपकना छोड़ दें तो आप इसे कढ़ाई में ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

 

बाद में अपने हाथों को में थोड़ा घी लगाकर मिक्सचर का डो बनालें। फिर मिक्चर को थोड़ा-थोड़ा लेकर कलश का सेप तैयार करके प्लेट या ट्रेन में रखें। इसके बाद कलश को सिल्वर वर्क, पिस्ता और बादाम से सजाएं।

फिर आप ऑरेंज फूड कलर में थोड़ा सा पानी मिलाकर ब्रश की मदद से कलस पर डिजाइन तैयार कर लें अब आपका टेस्टी स्वादिष्ट आकर्षक काजू कलस का मिठाई तैयार है।

 

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram