नई दिल्ली – त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है अब हर घरों में नई नई रेसिपी ट्राई की जा रही है। ऐसे में आप अगर कुछ नई रेसिपी ट्राई करने की सोच रहे हैं तो केले की बर्फी आजमा सकते हैं, केला जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है, वही केले से आपका वजन भी घटता है। बर्फी कई प्रकार की बनाई जाती है, जैसे काजू बर्फी, नारियल बर्फी, लौकी बर्फी, बेसन बर्फी, आदि लेकिन आज हम आपको केले से बनी बर्फी का स्वाद खाएंगे। यह स्वाद में जितनी स्वादिष्ट लगती है बनाना इसको उतना ही सरल होता है। आइए जानते हैं केले की बर्फी की सामग्री और विधि के बारे में –

पका हुआ केला

चीनी

इलायची पाउडर

पिस्ता बारिक कटे हुए

काजू बारीक कटे हुए

लाल फूड कलर

केले की बर्फी कैसे बनाएं

केले की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप पके हुए केले को छीलकर एक बर्तन में रख लें। फिर इसे ग्राइंडर में या मैशर की मदद से अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें, अबे कढ़ाई में घी गरम करने के लिए रख दें।

इसमें काजू और पिस्ता डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर पिघला लें जिसमें केले के पेस्ट को डालकर हल्की आंच पर पानी के सूखने तक इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर पेस्ट को चलाते रहें, फिर इसमें चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब पिस्ता और भुने हुए काजू को डालकर ऐड कर लें। एक थाली में अच्छे से घी ग्रीस कर लें फिर इसमें केले के बर्फी डालकर अच्छी तरह फैला लें, फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें बाद में इसे बर्फी के सेप में काटकर स्टोर कर लें।


Latest News