Home खेल आखिर विराट कोहली से इतना क्यों जलते हैं कपिलदेव, फिर दिया विवादित...

आखिर विराट कोहली से इतना क्यों जलते हैं कपिलदेव, फिर दिया विवादित बयान

India Vs Newzealand: भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला आज इंदौर में खेला जाएगा। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और फैंस को उम्मीद है कि वह इस मैच में शतक जरूर लगाएंगे। वनडे करियर में अब तक विराट कोहली के 46 शतक हो गए हैं वहीं अब वे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से मात्र तीन शतक पीछे हैं। अगर वह चार शतक लगा दे तो वह वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ देंगे। ऐसे में एक बार फिर चर्चा तेज हो गई है कि आखिर सचिन और विराट में कौन बेहतर है। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस पर अपनी राय भी रखी है। लेकिन इस सवाल पर अक्सर कपिलदेव जवाब देने से बचते नजर आए पर अब की बार उन्होंने भी एक ऐसा जवाब दिया है जिसे सुनकर आप गहरी सोच में पड़ जाएंगे।

पत्रकारों के बार-बार सवाल पूछे जाने पर कपिल देव बिफरा गए और आखिरकार उन्होंने बता दिया कि उनके मुताबिक सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में कौन बेहतर बल्लेबाज है। कपिल देव अक्सर अपने बयानों के लिए जाने जाते हैं और उनके दिए गए स्टेटमेंट सुर्खियां भी बनते हैं। विराट कोहली को लेकर उन्होंने जो कुछ भी कहा है वह दुनिया भर में खूब शेयर किया जा रहा है और क्रिकेट के प्रशंसक उस बयान की चर्चा भी कर रहे हैं। कपिल देव ने कहा है कि, “हम लोगों को एक या दो बेस्ट खिलाड़ी चुनने की जरूरत नहीं है बल्कि हम पूरी टीम को बेहतर बना सकते हैं। मेरा मानना है कि हर आने वाली जनरेशन के साथ खिलाड़ी बेहतर ही होते जाएंगे। अगर देखा जाए तो पहले सुनील गावस्कर को सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता था फिर अगली जनरेशन ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली जैसे बल्लेबाजों को भी देखा। आज की जनरेशन विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बड़े बल्लेबाजों को देखती है।”

कपिल देव के इस बयान ने एक बार फिर साफ कर दिया कि वह किसी एक खिलाड़ी को क्रिकेट में सबसे बेस्ट नहीं मानते बल्कि उनका साफ मानना है कि आने वाली जनरेशन के साथ कोई ना कोई बेहतरीन खिलाड़ी निखर कर आता रहेगा। कपिल देव ने इस बात पर ज्यादा जोर दिया है कि एक या दो बेस्ट खिलाड़ियों से बेहतर है कि हम पूरी भारतीय टीम को ही बेस्ट बनाएं जो कि ज्यादा फायदेमंद होगा। आपको बता दें इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से भी यह सवाल पूछा गया था जिसके जवाब में उन्होंने कहा था कि अगर बात टेस्ट क्रिकेट की होगी तो वह सचिन तेंदुलकर को विराट कोहली से आगे रखेंगे और अगर बात एक दिवसीय क्रिकेट की होगी तो उनका मानना था कि विराट कोहली से बेहतर कोई खिलाड़ी वनडे में नहीं है। वहीं कई पाकिस्तानी खिलाड़ी भी विराट कोहली को दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज मानते हैं हालांकि विराट कोहली सचिन के 100 शतक का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे या नहीं यह तो आने वाला समय ही बता पाएगा, अगर वे ऐसा करेंगे तो निश्चित तौर पर सबसे बड़े बल्लेबाज कहलाएंगे।

Exit mobile version