Home भारत शादी के बाद इस वजह से पुरुषों का शुरू हो जाता है...

शादी के बाद इस वजह से पुरुषों का शुरू हो जाता है एक्ट्रा मैरिटल अफेयर, अभी से संभाल लें अपने पति को

Chanakya Niti : जीवन का सबसे बड़ा सच है, जिसने भी जन्म लिया है उसे एक न एक दिन मरना ही है, यह जीवन का चक्र है। इस चक्र में व्यक्ति को अच्छी और बुरी दोनों तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति के कर्मो का फल उसे जरूर मिलता है। आपने दादी और नानी के मुंह से यह जरूर सुना कि लोग जैसा इस जन्म में कर्म करते हैं, उसके अनुसार ही उन्हें अलग जन्म मिलता है। यदि आपने अच्छे कर्म किये होंगे तो अच्छी परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा और यदि आपने बुरे कर्म किये होंगे तो उसका फल उसे मिलेगा।

आचार्य चाणक्य ने जीवन जीने के बारे में बहुत सी बाते बताई हैं। आपने कभी ना कभी यह भी सुना होगा कि शादी के बाद कुछ पुरुष अपनी पत्नी को छोड़कर दूसरी स्त्री के प्रति सम्मोहित हो जाता है। जिससे पति और पत्नी कुछ समय बाद अलग हो जाते हैं। क्या आपने कभी सोचा है आखिर ऐसा क्यों होता है? शादी के बाद किसी अन्य महिला से बात करना या फिर दोस्ती करना गलत नहीं है, लेकिन जब दोस्ती धीरे – धीरे प्यार में बदल जाये तो यह हमारे समाज में स्वीकार्य नहीं है। ऐसे रिश्ते या फिर प्रेम संबंध शादी को तोड़ने की क्षमता रखता है।

वाणी में मधुरता नहीं होना
यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी समय के साथ – साथ लोग भी बदलते हुए चले जाते हैं। शादी के बाद कुछ रिश्तों में बहुत जल्द ही कड़वाहट आनी शुरू हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप अपने पति से अच्छे यानी प्यार से बात नहीं करती हैं, तो आपका पति घर के बाहर वो मधुरता तलाशने लगता है। यहीं से रिश्ता में दरार पड़ना शुरू हो जाता है। एक वैवाहिक रिश्ते को बनाये रखने के लिए मानसिक सुख भी मायने रखता है।

एक दूसरे पर भरोसे ना करना
भरोसा हर रिश्ते की सबसे बड़ी ताकत होती है। दोस्ती हो या फिर प्यार बिना भरोसा आप अपने रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में भी एक दूसरे पर यकीन होना बहुत जरुरी है। अगर पति अपनी पत्नी का भरोसा तोड़ता है तो स्त्री, घर के बाहर अपने लिए नए रिश्ते तलाश करने लगती है। कई बार महिलाएं अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक्ट्रा मैरिटल अफेयर का भी सहारा लेने लग जाती है।

ऐसी महिलाओं को हमारे समाज में बहुत ही गलत नजर से देखा जाता है, लेकिन उनकी मजबूरी को कोई जल्दी समझना नहीं चाहता हैं, आखिर ऐसा करने के पीछे क्या वजह रही। शादी के बाद किसी भी पत्नी के लिए उनका पति ही सबकुछ होता है, यूं कहें उनका पूरा संसार होता है। इसलिए अपने रिश्ते को बनाये रखने के लिए एक दूसरे पर यकीन करना बेहद ही जरुरी होता है।

संतान की जिम्मेदारी
वैवाहिक जीवन के बाद सन्तान के होने के बाद कभी – कभी रिश्तों में बदलाव आना शुरू हो जाता है, ऐस इसलिए होता है कि क्योंकि बच्चे की जिम्मेदारी आपने ऊपर आ जाती है। बच्चा हो जाने के बाद स्त्री पुरुष एक दूसरे के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में कुछ पुरुष घर से बाहर अन्य महिलाओं के प्रति आकर्षित हो जाते हैं और यहीं से एक्ट्रा मैरिटल अफेयर शुरू हो जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)