Homeभारतटैनिंग को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू तरीके, पैसे भी...

टैनिंग को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू तरीके, पैसे भी बचेंगे और मिलेंगी खूबसूरत बॉडी

नई दिल्ली। खूबसूरत गुलाबी गाल एवं साफ त्वचा के बीच काले माथे माता का होना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को घटाने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसके साथ ही बहुत भद्दा एवं महिला नजर आता है। इस माथे के काले पन को हैड टैनिंग कहा जाता है। टैनिंग के चलते चेहरे की और माथे का रंग बदल जाता है जिससे लोगों का कॉन्फिडेंस भी अक्सर डगमगाने लगता है। ऐसे में आज हम आपको टेनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास घरेलू उपाय लाए हैं, जिससे आपके काले माथे गोरे हो जाएंगे।

हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेद के साथ-साथ रसोई में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल अपने माथे के कालेपन को दूर करने के लिए कर सकते हैं। हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर टेनिंग वाली जगह पर लगाएं कुछ देर लगाकर छोड़ दें, फिर इसे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार करते रहे टैनिंग दूर हो जाएगी।

खीरे का इस्तेमाल

खीरे में बहुत से पोषक तत्व गुण मौजूद होते हैं इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी दूर होती है साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी आप खीरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे के उपयोग से डार्क सर्कल की दिक्कत भी दूर होती है। टैनिंग वाली जगह पर खीरे के टुकड़े को रखकर मसाज करने से टैनिंग की समस्या दूर होती है।

बादाम का तेल
बादाम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो कि स्किन प्रॉब्लम को दूर करने का काम करते हैं। बादाम के तेल में दूध पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे लगाने से माथे का कालापन दूर होता है।

दूध
दूध हमारे लिए बहुत फायदेमंद माना गया है यह चेहरे की गंदगी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। कॉटन की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं इससे टैनिंग दूर होगी और त्वचा साफ होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular