नई दिल्ली,Cooking Tips: ऐसा कहा जाता है, खाना बनाना एक कला है। खाना तो सभी बनाते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों के हाथों में स्वाद होता है। परफेक्ट खाना तैयार करने के लिए कुकिंग टिप्स की मदद लेनी पड़ती है। ये सब कुकिंग के तरीकों पर डिपेंड करता है कि आपका खाना कितना टेस्टी बनेगा। आज हम यहां आपको अंडे के छिलके को कैसे निकाले और रोटी को नरम कैसे बनाए रखे तक के कुछ टिप्स लेकर आए हैं। इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप बहुत ही टेस्टी कहना बना सकेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके हाथ से बने खाने में कमीं नहीं निकाल पाएगा। आपके परिवार वाले बड़े ही चाव से रोजाना खाना खाया करेंगे।

सब्जी में खटाई कब मिलाना चाहिए

सब्जी में अगर आप टमाटर की जगह खटाई डालने वाले हैं तो जब सब्जी पक जाए तो कुछ मिनट पहले ही खटाई डालनी चाहिए। इससे खटाई ज्यादा नहीं गलेगी।

अंडे के छिलके को कैसे निकाले 
डे के छिलके निकालने के लिए आप पानी में नमकडाल दें, उबालने के बाद अंडे को ठंडा पानी में डाल कर कुछ देर रख दें छिलके आसानी से निकल जाते हैं।

टमाटर का सूप 

टमाटर का सूप और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए ब्राउन ब्रेड के चूरे का इस्तेमाल करें। इसके अलावा पनीर भी डाल सकते हैं इसे गाढ़ा करने के लिए कॉर्न फ्लोर मिला सकते हैं।

रोटी को नरम कैसे बनाए रखे

नरम रोटी के लिए आप छोटे कपड़ों में रोटी को रख सकते हैं। इससे रोटी काफी देर तक फ्रेस और नरम रहेगी, आटें में घुथने के बाद थोड़ा सा घी लगा दे इससे भी रोटी सॉफ्ट बनती है।

खीले खीले चावल कैसे बनाये 

रोटी बनाने के लिए चावल में छोड़ा नमक डालकर पकाएं।

करेले के कढ़वाहट

इसका निकालने के लिए आप करेले को 2 मिनट नमक पानी में उबालकर सुखालें इससे बहुत हद तक कढ़वाहट निकल जाता है।


Latest News