RBSE BOARD RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं का रिजल्ट कैसे करें चेक, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अब जल्द ही 5वीं और 8वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी करने वाला है, जिससे अभी से हर किसी में काफी उत्साह पनप रहा है। हर कोई अपनी मेहनत के नंबर देखने के लिए काफी उत्साहित हो रहा है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर परीक्षाफल जारी किया जाएगा, जिसके बाद कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म होगा।

विद्यार्थी आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर आराम से चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। अपने मोबाइल से भी छात्र नंबर चेक कर सकेंगे। उम्मीद है कि शनिवार सुबह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

5वीं और 8वीं रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें

राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं और 8वीं के छात्रों को जल्द ही गुड न्यूज देने वाला है। रिजल्ट को जल्द ही जारी कर सकता है, जिसके बाद करीब 14.77 लाख छात्रों को गुड न्यूज मिलेगी। शिक्षा बोर्ड के नियमानुसार, दोनों कक्षाओं में किसी भी छात्र को फेल घोषित नहीं किया जाएगा। कितने भी नंबर आए, आराम से अगली कक्षा में पदोन्नत कर दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव के चलते इस बार आचार संहिता चल रही है, जिसके चलते राज्य के शिक्षा मंत्री रिजल्ट की घोषणा में शामिल नहीं होंगे। बोर्ड के अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट का ऐलान करेंगे। छात्र आराम से ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

इसके अलावा राजस्थान बोर्ड की ओर से जल्द ही हाई स्कूल का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा, जिसके सभी बड़ी बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं। हालांकि, बोर्ड ने इस रिजल्ट पर अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

यहां चेक करें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं के छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर जाना होगा।

फिर छात्र रिजल्ट पेज पर राजस्थान बोर्ड 5वीं-8वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद छात्र अपना Roll Number दर्ज करके सबमिट करना होगा।

फिर छात्र 5वीं या 8वीं की मार्कशीट देखने का काम कर सकते हैं।

फिर छात्र RBSE 5वीं-8वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रखने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow