RBSE 10TH RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट यहां फटाफट करें चेक, तरीका बहुत आसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्षा में आपका बच्चा पढ़ाई कर रहा है तो फिर रिजल्ट का इंतजार अब खत्म होने ही वाला है। बोर्ड की तरफ से जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद करीब 10 लाख छात्रों का इतंजार खत्म होगा। इससे पहले राजस्थान बोर्ड की तरफ से 12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम जारी किया जा चुका है।

उम्मीद है कि इस बार भी दसवीं का परीक्षा परिणाम अच्छा रहने वाला है। राजस्थान बोर्ड के अध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट का ऐलान करेंगे। रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आराम से ऑफिशियल वेबसाइट पर नंबर्स चेक कर सकते हैं।

बोर्ड से जुड़ी जरूर बातें

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, इस बार हाई स्कूल में करीब 10 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। यह संख्या बीते साल से काफी ज्यादा थी। इस साल 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च 2024 तक हुआ था। कोई छात्र एक या दो विषयों में न्यूनतम अंक प्राप्त करने में असफल रहते हैं तो चिंता ना करें।

ऐसे असफल छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प खुला हुआ है। इस परीक्षा को देकर आप अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। वहीं, साल 2023 की बात करें तो वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम के स्कोरकार्ड 18 मई को जारी किया गया था। कक्षा 12 कला स्ट्रीम के परिणाम पिछले साल 25 मई घोषित हुआ था।

यूं चेक करें रिजल्ट

छात्र राजस्थान बोर्ड 10वीं 2024 रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके अलावा आरबीएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके साथ ही स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
फिर अपने रोल नंबर से लॉगइन करें और सबमिट करने की जरूरत होगी।
फिर रिजल्ट आपके सामने होगा।
इसके बाद राजस्थान बोर्ड 10वीं 2024 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड करने की जरूरत होगी। इससे आप अपने नंबर्स को घर बैठकर आराम से हिसाब लगा सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow