RBSE 10TH RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट बिना इंटरनेट के भी करें चेक, जानिए सिंपल तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट किसी भी दिन जारी करने वाला है, जिसके बाद करीब दस लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। अगर आपने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी हैं तो फिर रिजल्ट देखने के लिए तैयार रहे। इससे पहले राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर चुका है। उम्मीद है कि 12वीं की तरह दसवीं क्लास का भी रिजल्ट ठीक रहने वाला है।

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र-छात्राओं को कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अभी रिजल्ट की तारीख का आधिकारिक रूप तो ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 27 मई साल 2024 तक रिजल्ट आने की उम्मीद लगाई जा रही है।

फटाफट जानिए राजस्थान बोर्ड 10वीं से जुड़ी जरूरी बातें

इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से 30 मार्च तक किया गया था। वहीं, साल 2023 में परीक्षा के 50 दिन बाद रिजल्ट जारी किया गया था। बीते 1 जून को परिणाम जारी किया गया था। राजस्थान बोर्ड द्वारा 10वीं के नतीजों की घोषणा के बाद परिणाम देखने के लिए लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर सक्रिय कर सकती है।

इस बार करीब 10 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। आपने रिजल्ट चेक करने का मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। आपको नीचे हम ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं कि आप बिना इंटरनेट के रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के चेक करें रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बोर्ड 10वीं के नतीजे बिना इंटरनेट के भी देखने का काम कर सकते हैं। इसके लिए फोन के कंपोज मैसेज सेक्शन में जाएं और टाइप करें RJ10 स्पेस दें और भेज दें 56263 पर जाना होगा। इसके कुछ ही देर बाद परीक्षा का रिजल्ट आपके फोन के इनबॉक्स में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएगा, जहां से आप इसे चेक करने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप डायरेक्ट लिंक पर भी जाकर अपना परीक्षा का परिणाम चेक सकते हैं। आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow