RBI Update: पुराने नोट और सिक्के बेचने वाले हो जाएं सावधान, RBI ने जारी की गाइडलाइंस

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update: जालसाज लोगों को ठगने के लिए हर दिन नए-नए तरीके लेकर आते हैं। ये लोगों की लापरवाही, शौक या लालच का फायदा उठाकर उनकी जेबें काट लेते हैं।

अब जालसाज लोगों को पुराने नोटों और सिक्कों की नीलामी (Online Auction of Old coin) कर लाखों रुपये कमाने का लालच दे रहे हैं. इंटरनेट पर कई साइटें पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद-फरोख्त में लगी हुई हैं।

खास बात यह है कि ये फर्जी साइट्स आरबीआई के नाम या लोगो का इस्तेमाल कर लोगों को धोखा दे रही हैं। आरबीआई ने अब लोगों को ऐसे ऑफर्स के झांसे में न आने की सलाह दी है।

ये हैं आरबीआई की गाइडलाइंस

भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी से उसका कोई संबंध नहीं है. आरबीआई काम नहीं करता.

अगर कोई आरबीआई के नाम पर ऐसा काम कर रहा है तो इसकी शिकायत करनी चाहिए. अगर कोई पुराने नोट या सिक्के बेचना चाहता है तो उसे आरबीआई की गाइडलाइंस जरूर पढ़नी चाहिए।

लाखों रुपए कमाने का देते हैं लालच-

आजकल ऐसे विज्ञापन ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रसारित हो रहे हैं, जिनमें पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी करके लाखों रुपये कमाने का लालच दिया जा रहा है।

कई साइटें वास्तव में इस उद्देश्य के लिए आरबीआई के नाम का उपयोग कर रही हैं। वे ऐसे कार्य करते हैं मानो उन्हें आरबीआई द्वारा ऐसा करने के लिए अधिकृत किया गया हो।

जब कोई उनसे पुराने नोटों या सिक्कों की नीलामी के लिए संपर्क करता है, तो जालसाज शुल्क, कमीशन या कर के रूप में पैसे की मांग करते हैं। कई लोग इनके जाल में फंस गए और अपना पैसा गंवा बैठे।

रिजर्व बैंक ने कहा, सुरक्षित रहें

आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि वे रिजर्व बैंक के नाम पर इन फर्जी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल न करें। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्पष्ट किया है.

कि किसी भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति को नोटों या सिक्कों की नीलामी करके लेनदेन शुल्क वसूलने का अधिकार नहीं दिया गया है। लोगों को ऐसी धोखाधड़ी से बचना चाहिए. अगर कोई नोटों की नीलामी के बदले आरबीआई के नाम पर कमीशन की मांग करता है तो आम लोग भी साइबर सेल को सूचना दे सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow