नई दिल्ली। Old Coin Sell : जिस समय से 500 और 2000 और कई नए नोट आए हैं तब से सिखों के इस्तेमाल में भारी कमी देखने को मिली है। अब लोग डिजिटल इंडिया की तरफ ज्यादा बढ़ावा देने लगे हैं। इसी बीच एक खास सिक्के की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। और ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उस सिक्के की मुंह मांगी कीमत भी दी जा रही है। तो आइए कौन से हैं वह सिक्के जिनकी हो रही है इतनी डिमांड उसके बारे में आपको बताते हैं विस्तार से

इन सिक्कों की कीमत लाखों में

अगर आपके पास भी ₹1 ₹5 ₹10 के सिक्के हैं जिनकी ऑनलाइन मार्केट में धड़ल्ले से नीलामी हो रही है। तो मुझसे कि आपको भी लग पति बना सकते हैं। लगभग एक दशक पहले सिक्कों का काफी चलन हुआ करता था लेकिन अब बहुत कम ही सिक्के चलते हैं। क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लगभग इन सभी सिक्कों को बंद कर दिया है। इसी वजह से आप सिक्कों के डिमांड बढ़ती ही जा रही है।

पुराने सिक्कों की कीमत लाखों में

कई लोगों को पुराने सिक्कों को जमा करना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि इस समय पुराने सिक्कों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और कई वेबसाइट ऐसी है जहां इन सिक्कों को मुंह मांगी कीमत पर खरीदा जा रहा है। अगर आपके पास भी पुराने सिक्के हैं तो आप उन्हें भेज सकते हैं और उनके बदले हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए पा सकते हैं। लेकिन इन सिक्कों की नीलामी करने से पहले आप जी की जान ले के इन सिक्कों में भी कुछ खासियत होनी चाहिए जिसके बिहाव पर इन सिक्कों की कीमत मिलेगी।

इन सिक्कों की डिमांड

इन सिक्कों की नीलामी से पहले आपको बताते हैं कि किन सिक्कों की सबसे ज्यादा डिमांड होती है। तो आपको बता दें माता वैष्णो देवी और 786 के नोट या सिक्कों के अलावा एक रुपए के सिक्के का ऑनलाइन मार्केट में काफी ज्यादा तकाजा है। हम आपको बताते कि यह ₹1 का सिक्का 1913 में जारी किया गया था और आपको पता होना चाहिए कि आजकल के सिक्के जो बनाए जाते हैं वह मिश्र धातु से बने होते हैं जबकि उसके जोशी के पहले बनाए जाते थे वह शुद्ध चांदी के बने होते थे। इसीलिए पुराने सिक्कों की ज्यादा डिमांड की जाती है। इसके साथ ही लगभग आज से 50 साल पहले शुद्ध चांदी के सिक्के बनाए जाते थे आजकल के सिक्के विक्टोरियन श्रेणी में शामिल किए जाते हैं। इस प्रकार के सिक्कों की online मार्केट जैसे ओएलएक्स,क्विकर, इबे आदि मार्केट में काफी मांग है और इस प्रकार के 1 सिक्के की कीमत लगभग 1000000 रुपए है। अगर आपके पास भी इस प्रकार के पुराने सिक्के हैं तो उन्हें भेज कर आप मिनटों में लखपति बन सकते हैं।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts