नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आते ही लोगों को इस बात की चिंता हो जाती है कि वह ठंड पड़ने पर आखिर क्या खाएं, जिससे उन्हें ज्यादा ठंड ना लगे और उनके शरीर में गर्माहट बनी रहे, साथ ही उनका हेल्थ भी मजबूत रहें। सर्दी के मौसम में आप गरम गरम चाय और कॉफी के अलावा सूप ट्राई कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप रोज के टमाटर, पालक, लौकी के सूप पी – पी कर बोर हो चुके हैं तो आज हम आपके लिए खास सूप की रेसिपी लेकर आए हैं जो कि आपको खूब पसंद आने वाली है। सर्दी की शाम में अगर आपको बहुत ठंड लग रही है तो आप गरमा गरम इस मनचाऊ सूप को भी सकते हैं। यह बनाने में काफी सरल है और स्वाद में बहुत अच्छा लगता है।

मनचाऊ सूप बनाने के लिए सामग्री
मिक्स्ड वेजिटेबल अपने पसंद का
तेल
लहसुन अदरक
हरी मिर्च
ग्रीन चिली सॉस
सोया सॉस
नमक
सिरका
तले हुए नूडल्स
कॉर्न फ्लोर
हरा प्याज
पानी
काली मिर्च

कैसे बनाएं मनचाऊ सूप

मनचाऊ सूप बनाने के लिए आप कड़ाही में तेल गर्म करें अब इसमें लहसुन, अदरक, हरी मिर्च डालकर भून लें ।बाद में सब्जियां डाले और दो-तीन मिनट तक भूनें फिर पानी डाल कर अच्छे से उबाल आने दें।जब पानी में उबाल आ जाए तो सॉस डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें।
पानी में उबाल आने के बाद नमक एवं काली मिर्च डालकर फिर से उबलने दें।

अब इसमें कॉर्न फ्लोर को पानी में घोलकर सूप में डालें इससे सूप गाढ़ा होगा।हरी प्याज डालकर इसे गाढ़ा होने तक पकने दें, पकने के बाद आंच बंद करके तले हुए नूडल्स को रूप में गार्निश करके गरमा गरम परोसें।यह सूप काफी हेल्दी हो सकता है, क्योंकि इसमें वेजिटेबल और हेल्दी स्पाइस के गुण मिले हैं, जो कि आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है।


Latest News