Homeभारतपनीर बटर मसाला और छोले खाकर हो गए बोर? तो आज 10...

पनीर बटर मसाला और छोले खाकर हो गए बोर? तो आज 10 मिनट में बनाये ये चटपटी डिश, मिलेगी खूब एनर्जी

नई दिल्ली। शाही पनीर, पनीर टिक्का, पनीर बटर मसाला, काजू पनीर, छोले पनीर खा कर बोर हो चुके हैं, तो अब आप अपने सुबह के नाश्ते में कुछ इंटरेस्टिंग और स्वादिष्ट रेसिपी बनाने के लिए तैयार हो जाएं। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं, इस खास पनीर की रेसिपी के बारे में जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। आपकी इसे रोटी पराठा या चावल किसी के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। बच्चे के स्कूल के टिफिन हो या हस्बैंड के ऑफिस का लंच आप इसे कम से कम समय में स्वादिष्ट बनाकर पैक कर सकते हैं ।आइए जानते हैं कि यह क्या है और इसे कैसे बनाना है। दरअसल इस पनीर डिश का नाम है पनीर भूर्जी जिसे आप बहुत ही आसानी से कम समय में बना सकते हैं।

पनीर भूर्जी के लिए सामग्री

ढाई सौ ग्राम पनीर
टमाटर

लाल मिर्च पाउडर
पनीर भूर्जी के लिए सामग्री
हल्दी

धनिया पाउडर
ढाई सौ ग्राम पनीर
पावभाजी मसाला
प्याज
शिमला मिर्च
टमाटर
लहसुन का पेस्ट
लाल मिर्च पाउडर
अदरक
हल्दी
कटा हुआ हरा धनिया
धनिया पाउडर
तेल
पावभाजी मसाला
नमक
शिमला मिर्च

लहसुन का पेस्ट
पनीर भुर्जी कैसे बनाएं
अदरक

कटा हुआ हरा धनिया

पनीर भुर्जी कैसे बनाएं

पनीर भुर्जी बनाने के लिए आप सबसे पहले प्याज टमाटर और हरी मिर्च को बारीक टुकड़ों में काटें, एक बाउल में पनीर लेकर उसे मसल कर चुरा बनाने इसके बाद एक कड़ाही में तेल गरम कर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए छोड़ दें ।जब तेल गरम हो जाए इसमें जीरा हींग डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब जीरा तेल में अच्छे से चटक जाए फिर आप उसमें कटी हुई प्याज डालकर प्याज को हल्के सुनहरे रंग के होते तक भूने, इसके बाद आप इसमें लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें, अब बारीक कटे हुए टमाटर को नरम होने तक भूने। आखरी में आप हरी मिर्च डालकर भूनें, साथ ही लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर सहित अन्य सभी मसाले को डालकर मिक्स करें।

धीमी आंच पर इन मसालों को पनीर के साथ अच्छे से भूनने दें। साथ ही बारीक कटी हुई शिमला मिर्च बाकी सभी मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक सब्जियां भून ना जाए, इसके बाद आप चुरा किया हुआ पनीर डालकर कलछी की मदद से मसाले के साथ ही अच्छे से मिक्स करने के बाद स्वाद अनुसार नमक डालना है। पनीर की भूर्जी को ढककर आपको चार पांच मिनट तक पकाना है। गैस बंद करें और ऊपर से धड़कते हुए पनीर भूर्जी को पकाएं। इसके बाद गैस बंद करके ऊपर से हरी धनिया पत्ती से गार्निश करते हुए गरमा गरम पनीर भूर्जी को रोटी पराठा या चावल के साथ सर्व करें।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular