नई दिल्ली -त्योहारों का मौसम आ चुका है और हर घरों में खास मिठाई बनने की तैयारी चल रही है। ऐसे में आप इन त्योहारों के दिनों में पारंपरिक जलेबी से भी सुबह की शुरुआत कर सकते हैं। ज्यादातर लोग जलेबी को दही, कचोरी, जलेबी रबड़ी या फिर फाफड़ा के साथ खा सकते हैं। ऐसे में आप भी अपने पसंद के डीप के साथ जलेबी का सेवन जरूर करें। अगर आप से घर में जलेबी परफेक्ट साइज में नहीं बनती है। तो आप इस रेसिपी के माध्यम से हलवाई जैसे परफेक्ट कुरकुरी जलेबी बना सकते हैं।

फॉलो करें इस आसान रेसिपी को

तीन कप मैदा

2 छोटी चम्मच यीस्ट

घी या फिर तेल

चाश्नी

यीस्ट को आधा कप गुनगुने पानी में 15 मिनट तक भीगने दें। एक बर्तन में मैदा और यीस्ट का घोल डालकर उसमें पानी मिलाकर बैटर तैयार करें। मैदे की गुठली या कम होने तक खत्म होने तक अच्छी तरह फेट लें।  ध्यान रखें कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा या पतला ना हो, इसके बाद घोल को करीब 12-15 मिनट के लिए छोड़ दें, जब घोल में खमीर आ जाए तो जलेबी बनने के लिए तैयार है।

जलेबी बनने के लिए आप चाशनी तैयार कर लें। इसके लिए आप चीनी और पानी मिलाकर एक बर्तन में चाशनी तैयार करें। चीनी और पानी के बर्तन को गैस पर रखें चीनी घुलने तक चटनी को अच्छे से पकाएं। अब चासनी में केसर और इलायची डालकर 2 मिनट तक और उबालें। उंगली में चाश्नी रखकर चेक करें अगर दोनों उंगलियों के बीच एक तार उठ रही हो तो जलेबी की चाशनी तैयार है।

जलेबी बनाने के लिए कम गहरी वाली कढ़ाई का ही इस्तेमाल करें अब गैस पर कढ़ाई में घी या फिर तेल डालकर गर्म करें। मैदे के घोल को एक बार फिर से अच्छी तरह से फेंट ले। घोल को जलेबी बनाने वाले कपड़े या फिर थैली में भरकर इसे गोल-गोल घुमाते हुए कढ़ाई में जलेबी का शेप दें। जलेबी बनाने के लिए बाजार में एक अलग तरह का कपड़ा मिलता है। इसका इस्तेमाल करें या फिर आप सॉस वाले लाल सफेद ढक्कन के डिब्बे में भी जलेबी का घोल डालकर जलेबी बना सकते हैं।

इससे भी आपको काफी आसानी होगी। जलेबी को पलट कर दोनों तरफ गोल्डन होने तक सेक लें। जब जलेबी तल जाए तो उन्हें कड़ाई से निकालकर चासनी में डाल दें। इस तरह आपकी जलेबी तैयार है। 2 से 3 मिनट बाद चासनी से बाहर निकालकर गरमा गरम दही या फिर रबड़ी के साथ परोंसे और त्योहारों का आनंद लें।


Latest News