Homeभारतपनीर और आलू पराठा खाकर हो गए हैं बोर, तो आज नाश्ते...

पनीर और आलू पराठा खाकर हो गए हैं बोर, तो आज नाश्ते में बनाये बेहद ही टेस्टी ये डिश, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। गोभी का पराठा सर्दियां आने के बाद से सभी घरों में बनना शुरू हो जाता है आपने गोभी का पराठा जरूर खाया होगा लेकिन आज के इस खास रेसिपी में आप ऐसे स्वाद के बारे में जानेंगे और कहेंगे कि ऐसी गोभी का पराठा कभी नहीं खाया, यह स्ट्रीट स्टाइल गोभी का पराठा बनाने में काफी सरल है और स्वाद में लाजवाब।

भारतीय घरों में सर्दी के मौसम में आलू, मूली, दाल जैसे कई तरह के पराठे बनाकर खाए जाते हैं, लेकिन इन सब में सबसे हटकर रहती है गोभी का पराठा जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। गोभी का पराठा टेस्टी और क्रिस्पी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा माना गया है। नाश्ते के अलावा आप गोभी के पराठे को लंच या फिर डिनर के लिए भी बना सकती हैं।

गोभी का पराठा बनाने के लिए दो सामग्री

दो कप गेहूं का आटा, आधा चम्मच अदरक, एक चम्मच हरी मिर्च, एक चम्मच नमक, एक चम्मच जीरा, एक कप गोभी कद्दूकस किया हुआ, 2 चम्मच हरा धनिया, एक चम्मच नींबू का रस।

गोभी का पराठा कैसे बनाएं

गोभी पराठा बनाने के लिए आप गेहूं के आटे को पानी की मदद से गूंत कर छोटी-छोटी लोई बना ले और गोल शेप में बेल कर रखें। बीच में आपको गोभी का मिश्रण डालना है और चारों तरफ से बंद करना है, ताकि गोभी फटकर बाहर ना निकले। बेलते वक्त आपको सूखे आटे का उपयोग करना है नहीं तो पूरी या पराठा फट सकता है।

आप इसके बाद तवा गर्म करें और अच्छे से जब गर्म हो जाए तो बेला हुआ पराठा डालकर सेंक ले, जब सभी अच्छे से पराठा बन जाए तो ऊपर से घी लगा कर रखें। यह एक तरफ से सेंक जाएगा फिर पल कर दूसरी तरफ भी आपको घी लगाकर सेकना है, गैस से तवा उतार कर इसे गरमा गरम किसी भी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular