Homeभारतगैस बर्नर के कालेपन से हैं परेशान, तो आजमाएं दो रुपये वाली...

गैस बर्नर के कालेपन से हैं परेशान, तो आजमाएं दो रुपये वाली ये चीज, चमक उठेगा नए जैसा

नई दिल्ली। रसोई का एक मुख्य हिस्सा गैस सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला चीज है, जो कि रोजाना खाना बनाते वक्त खाने के छींटे एवं तेल मसाले के चलते दाग धब्बे लग जाते हैं। गैस के बर्नर को आप कितना भी साफ क्यों ना कर लें वह कुछ दिनों में ही काला पड़ जाता है। धीरे-धीरे उसमें तेल मसाले जमने लगते हैं, साथ ही पूरे गैस के चमक को भी खत्म हो जाती है।

ऐसे में आप गैस के बर्नर को साफ करने के लिए महंगे से महंगे क्लीनिंग प्रोडक्ट्स खरीद कर लाते हैं, लेकिन इसके रोजाना इस्तेमाल से बर्नर खराब होने लगते हैं, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिकाऊ और सस्ते उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने बर्नर को साफ कर सकते हैं, वह भी कम कीमत पर-

बर्नर की सफाई कैसे करें

बर्नर साफ करने के लिए आपको नींबू का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे करें गैस के बर्नर की सफाई। रात के समय में नींबू के रस को गर्म पानी में डालकर रखें सुबह नींबू के छिलके से गैस के बर्नर को साफ करें, ऐसा करने से कुछ ही समय में गैस का बर्नर चमक उठेगा।

सिरके और बेकिंग सोडा से करें सफाई, इसके लिए एक बर्तन में सिरका लेना है इसमें आपको बर्नर को डुबोकर रखना है रात भर के लिए और सुबह स्क्रबर की मदद से बर्नर को साफ करें।

डिश वॉश बार के मदद से भी आप गैस के बर्नर की सफाई कर सकते हैं।

गैस के बर्नर को चमकाने के लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं, बर्नर को ढककर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हुए बर्नर को साफ करें, 20 मिनट में आपका बर्नर नए जैसा चमक उठेगा ।

गैस के बर्नर को साफ करने के लिए आप रोजाना रात का खाना बनाने के बाद भी साफ कर सकते हैं रोज रोज अगर सफाई होते रहेगी तो तेल साले नहीं जमेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular