Home Loan: क्या आपको पता है किस बैंक से होम लोन लेने पर आपको होगा सबसे ज्यादा फायदा

Avatar photo

By

Govind

Home Loan: अपना खुद का घर होना ज्यादातर लोगों का सपना होता है। कई बार घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है. अगर आप होम लोन की तलाश में हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपको सस्ता होम लोन कहां से मिल सकता है।

ईएमआई कितनी बनेगी ये भी देखना होगा. देश के बड़े बैंकों से लेकर कई हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन देती हैं। लेकिन यहां हम देश के प्रमुख बैंकों – एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक द्वारा दिए जाने वाले होम लोन पर चर्चा करते हैं। यहां हमें इस बात का भी अंदाजा मिलता है कि होम लोन पर ईएमआई कितनी होगी।

एसबीआई होम लोन

देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई फिलहाल 8.50 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। हालाँकि, यह प्रारंभिक दर उत्कृष्ट CIBIL स्कोर (लगभग 800 या अधिक) वाले ग्राहकों को दी जाती है। अगर आपका सिबिल स्कोर थोड़ा कमजोर है।

तो आपको महंगी दर पर होम लोन ऑफर किया जाएगा। मान लीजिए आपको 20 साल के लिए 8.50 फीसदी की ब्याज दर पर 40 लाख रुपये का लोन ऑफर किया जाता है तो कैलकुलेशन के मुताबिक आपको हर महीने 34,713 रुपये की किस्त चुकानी होगी. इस आधार पर आप बैंक को केवल 4,331,103 रुपये का ब्याज देंगे।

एचडीएफसी बैंक होम लोन

अगर आप इन दिनों निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 8.75 फीसदी से लेकर 9.95 फीसदी सालाना ब्याज दर के आधार पर होम लोन दिया जाएगा. ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करेगी। मोटे तौर पर आप लोन पर ईएमआई को समझ सकते हैं.

अगर आपको 20 साल की अवधि के पुनर्भुगतान के आधार पर 8.75 प्रतिशत की ब्याज दर पर 40 लाख रुपये का होम लोन मिल रहा है, तो गणना के अनुसार आपकी मासिक ईएमआई 35,348 रुपये होगी। लोन राशि के अलावा, आपको इस लोन पर केवल 4,483,623 रुपये का ब्याज देना होगा।

बीओबी होम लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा से भी आकर्षक दरों पर होम लोन लिया जा सकता है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा 8.40 फीसदी सालाना की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है. ऐसे समझें कि बैंक होम लोन पर 8.40% से 10.60% तक ब्याज ले रहा है। ब्याज दर आवेदकों की ऋण सीमा और सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। इस आधार पर अगर आप बैंक से 20 साल के लिए 40 लाख रुपये का होम लोन ले रहे हैं तो गणना के मुताबिक आपकी मासिक ईएमआई 34,460 रुपये होगी। इस लोन के बदले में आपको केवल ब्याज के रूप में 4,270,443 रुपये का भुगतान करना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन

निजी क्षेत्र का अग्रणी आईसीआईसीआई बैंक भी 9.00 प्रतिशत से लेकर 10.05 प्रतिशत तक की ब्याज दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहा है। जी हां, प्री-अप्रूव्ड ग्राहकों को 8.75 फीसदी की दर पर होम लोन ऑफर किया जा रहा है. ऐसे में अगर आपको 9 फीसदी की सालाना ब्याज दर पर होम लोन ऑफर किया जा रहा है तो 20 साल के लिए 40 लाख रुपये के होम लोन की गणना के मुताबिक ईएमआई 35,989 रुपये होगी. कैलकुलेशन के मुताबिक इस लोन पर सिर्फ 46,37,369 रुपये का ब्याज देना होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow