योगी सरकार किसानों पर मेहरबान, फ्री बिजली के साथ किया यह बड़ा ऐलान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

uttar pradesh farmers: केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका फायदा भी बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा है। वैसे भी अब लोकसभा चुनाव सिर पर है, जिसके चलते सरकारें किसानों को खुश करने के नए-नए ऐलान कर रही हैं।

अगर आप देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो फिर सरकार ने खजाने का पिटारा खोला दिया है, जिसका आपको बड़े स्तर पर फायदा मिल जाएगा। प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों को बंपर तोहफा दिया गया है। सरकार ने अब सिंचाई के लिए न केवल फ्री बिजली का फायदा के साथ-साथ किस्तों में जमा करने पर सरचार्ज में भारी छूट देने का काम किया जाएगा। इससे बड़ी संख्या में किसानों को बंपर फायदा मिलेगा।

किसानों को मिली तगड़ी सौगात

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों सिंचाई के लिए ट्यूबवैल कनेक्शन पर फ्री मीटर लगवाने का फैसला लिया है। इसके अलावा 31 मार्च 2023 से पहले का बकाया अदा करने की जरूरत होगी। निजी नलकूप किसान उपभोक्ता निशुल्क बिजली का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले यूपी पावर कॉरपोरेशन के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी।

निजी नलकूप किसान उपभोक्ता निशुल्क बिजली का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले यूपी पावर कॉरपोरेशन के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा नलकपू कनेक्शन पर मीटर लगवाने की जरूरत होगी। इसके अलावा केवाईसी पूरी करानी होगी।

निजी नलकूप बिजली कनेक्शन पर किए जा रहे घरेलू उपयोग के उपकरणों में एक एलईडी बल्ब एवं पंखा अनुमन्य करने के बिंदू पर आवदेन करते समय रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होगी। इसका लाभ उन किसानों को दिया जाएगा, जिनके द्वारा 31 मार्च 2023तक के बिजली बिलों के बकाए का भुगतान कर दिया गया होगा।

उपभोक्ताओं को सरचार्ज में मिलेगी छूट

पंजीकरण के समय यदि उपभोक्ता समस्त बकाए का एकमुश्त भुगताना निश्चित समय में करता है तो सरचार्ज में 100 फीसदी की छूट प्रदान की जाएगी। महीना किस्तों में भुगतान पर सरचार्ज में 90 फीसदी और छमाही किस्तों का भुगतान पर सरचार्ज में 80 फीसदी की छूट देने का काम किया जाएगा। योजान का फायदा प्राप्त करने क लिए 30 जून तक पंजीकरण की सीमा निर्धारित की गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow