Deoband-Roorkee Railway Line: दिल्ली से हरिद्वार जाना हुआ आसान! घंटे का सफ़र होगा मिनटों में

Avatar photo

By

Sanjay

Deoband-Roorkee Railway Line: बहुप्रतीक्षित देवबंद-रुड़की रेलवे लाइन का निर्माण कार्य अब जोरों से चल रहा है। इसके इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. 27.45 किलोमीटर लंबी इस रेलवे लाइन के बनने से नई दिल्ली से हरिद्वार तक ट्रेन से यात्रा करने में एक घंटे की बचत होगी.

देवबंद-रुड़की रेलवे बनाने की घोषणा करीब 18 साल पहले की गई थी। लेकिन, घोषणा के कई साल बाद तक इस पर काम शुरू नहीं हुआ। फिर कोरोना के कारण इस लाइन के निर्माण में व्यवधान आया और वर्ष 2021 में इसका निर्माण समय पर नहीं हो सका।

33 किलोमीटर दूरी कम हो जायेगी

देवबंद से रूड़की तक नई रेलवे लाइन बनने से दिल्ली से रूड़की की दूरी 33 किलोमीटर कम हो जायेगी. अभी तक ट्रेन रूड़की से टपरी होते हुए जाती है। नई लाइन बनने से देवबंद से सीधे रूड़की चली जाएगी। इस ट्रैक के निर्माण से मुख्य रेल मार्ग पर रेल यातायात का दबाव भी कम हो जायेगा.

एक घंटा बाकी

वर्तमान में दिल्ली से हरिद्वार ट्रेन मुजफ्फरनगर, टपरी या सहारनपुर से होकर जाती है। टपरी और सहारनपुर मुख्य रेलवे मार्ग हैं। इस मार्ग पर बहुत सारे मोड़ हैं। इस वजह से यहां ट्रेन धीमी गति से चलती है। देवबंद से टपरी होते हुए रूड़की की दूरी 60 किमी और सहारनपुर से रूड़की की दूरी 76 किमी है।ट्रेन यह दूरी करीब सवा दो घंटे में तय करती है। देवबंद रेलवे स्टेशन से रूड़की तक सीधा रेल मार्ग बनने से जहां 27.45 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी, वहीं ट्रेन की गति भी बढ़ जाएगी. इससे दिल्ली से हरिद्वार जाने में करीब एक घंटा कम समय लगेगा. साथ ही ट्रेन से दिल्ली से देहरादून जाने में समय की भी बचत होगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow