नई दिल्लीः राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा(रीट) का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है, जिसके बाद पास हुआ अभ्यर्थियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसे में सबके मन में सवाल है कि पास हुआ अभ्यर्थियों शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा कब देंगे। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा जनवरी महीने में होना तय मानी जा रही है।

इतने पदों पर होगी भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड इस परीक्षा कराएगा, जिसमें 46500 पदों पर भर्ती की जानी है। शिक्षक भर्ती का सिलेबस पहले ही जारी किया जा चुका है। इसमें लेवल-1 और लेवल 2 की परीक्षा होगी। यह ढ़ाई घंटे की होगी। परीक्षा के लिए अब सिर्फ तीन महीने ही बचे हैं।

ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स में लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।

  • परीक्षा में इतने लाख लोगों ने लिया था हिस्सा

रीट के माध्यम से उम्मीदवार पात्रता के योग्य हुए हैं, लेकिन अब उम्मीदवारों के चयन के लिए भर्ती मुख्य परीक्षा का आयोजन कियया जाएगा। आपको बता दें कि इस परीक्षा में 14 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिनमें से लेवल-1 में 2.03 लाख और लेवल 2 में 6.03 लाख अभ्यर्थियों को पास घोषित किया गया है।

  • ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट का परिणाम

उम्मीदवार सबसे पहले आरबीएसई रीट 2022 की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।
अब होम पेज पर उपलब्ध REET 2022 के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
अपना लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
इसके बाद आपका रीट परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट संभाल कर रखने की भी सलाह दी जाती है।

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार राज्य में बड़े स्तर पर शिक्षक भर्ती कर रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी खुशी देखने को मिल रही है।


Latest News