Aadhar Card: अब सिर्फ 2 मिनट में आधार से लिंक हो जाएगा मोबाइल नंबर, यहां से करें काम

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभर रहा है। अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं या किसी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है। आज आधार कार्ड आपकी पहचान बनकर उभर रहा है.

आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए अंत तक पढ़ें क्योंकि आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना क्यों जरूरी है?

आपके मन में पहला सवाल यह आ रहा होगा कि मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की क्या जरूरत है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसलिए हमें इसकी जरूरत हर जगह पड़ती है।

ऐसे में जब हम आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो वेरिफिकेशन के लिए आपके लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। आवेदन के दौरान वह ओटीपी बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है इसलिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की दो प्रक्रियाएं हैं। एक तो आप इसे आधार कार्ड केंद्र पर जाकर ऑफलाइन माध्यम से लिंक कर सकते हैं। जिसमें लगभग 90 दिन का समय लगता है. और दूसरी प्रक्रिया यह है कि आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिंक कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, फिर आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरना होगा। इसके बाद वह मोबाइल नंबर डालें जिसे आधार में अपडेट करना है। अब आपको फॉर्म जमा करना होगा और सत्यापन के लिए अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान करना होगा।

कार्यकारी आपको एक रसीद प्रदान करेगा। रसीद में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) होता है। जिसका उपयोग करके आप आधार अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं। ध्यान दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको दूसरा आधार कार्ड लेने की जरूरत नहीं है।

जैसे ही आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड होगा, आपके नंबर पर आधार ओटीपी आना शुरू हो जाएगा जिसके जरिए आप विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप यूआईडीएआई के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी आधार की अद्यतन स्थिति जान सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow