Weather Update: सर्दी, बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट, ठप हुआ यातायात, जानिए IMD की ताजा भविष्वाणी

नई दिल्ली। देशभर में लगातार मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। कुछ राज्यों में बारिश तो कुछ राज्यों में बर्फबारी देखने को मिल रही है। हिमाचल प्रदेश से श्रीनगर तक इस समय काफी अच्छी बर्फबारी देखने को मिल रही है, लेकिन अब आम जनजीवन के लिए मुसीबत खड़ी कर रही है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखण्ड सहित यूपी में कभी धूप तो कभी घना कोहरा देखने को मिल रहा है। ज्यादातर राज्यों में सुबह और शाम के समय में भयंकर कोहरा दर्ज किया जा रहा है, हालांकि कुछ जगहों पर दोपहर के समय में धूप निकल जाने के बाद लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिल रही है।

वहीं, दूसरी तरफ तेज बारिश से ठिठुरन भी बढ़ती हुई दिख रही है। अभी पिछले दिनों नोएडा समेत एनसीआर में ठीकठाक बारिश देखने को मिली थी। उत्तराखंड की बात करें तो 5 फरवरी तक प्रदेश के 3000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले स्थनों पर बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश और ओले गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते दिनों यानी रविवार को बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। कड़ाके की सर्दी की वजह से कई उड़ानें रद्द कर दी गईं।

श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द

पीटीआई एजेंसी के अनुसार, बर्फबारी होने की वजह से श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। जबकि जम्मू के रामबन जिले में पूर्वाह्न 11 बजकर करीब 15 मिनट पर भूस्खलन होने की वजह से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग 4 घंटे तक बाधित रहा।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश ने लोगों की मुसीबतों को और भी अधिक बढ़ा दिया है। 475 सड़कें वाहनों के लिए बंद कर दी गईं। कश्मीर के पर्वतीय इलाकों के लिए अधिकारियों ने हिमस्खलन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड के बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड सहित कई जिलों में बर्फबारी देखने को मिली है। शनिवार रात देहरादून समेत प्रदेश के कई स्थानों में बारिश दर्ज किया गया है। शिमला के खड़ापत्थर इलाके में बर्फबारी से शहर बर्फ की सफेद चादर में ढक गया।

राजौरी, जम्मू-कश्मीर: पीर पंजाल में ताजा बर्फबारी देखने को मिली है। लोगों ने खूब हिमपात का आनंद लिया।