Health Tips: सुबह इस समय टहलने से आपको सबसे ज्यादा फायदा मिलता है, जानें अभी

Avatar photo

By

Govind

Health Tips: सुबह की सैर सेहत के लिए दवा से भी ज्यादा असरदार मानी जाती है। डॉक्टर भी सुबह के समय टहलने की सलाह देते हैं। हालांकि, लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि सुबह किस समय घूमना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

कुछ लोग सुबह 4-5 बजे टहलने निकल जाते हैं तो कुछ लोग शाम को टहलना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे हर चीज के लिए एक परफेक्ट समय होता है, वैसे ही टहलने के लिए भी एक परफेक्ट समय होता है जब आपका शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

इस खास समय पर टहलने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जब आप सबसे अधिक कैलोरी जलाते हैं तो चलने का सही समय जानें।

इस समय टहलने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं और तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो सुबह 7 बजे से 9 बजे तक टहलने की सलाह दी जाती है। कई स्वास्थ्य अध्ययनों में यह पाया गया है कि पैदल चलने से इन 2 घंटों में सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इस समय हमारा मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और शरीर तेजी से वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना शुरू कर देता है। इस समय पैदल चलने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी भी मिलता है जो आपको फिट रखने में मदद करता है।

शाम की सैर के फायदे

हालाँकि, शाम की सैर भी फायदेमंद मानी जाती है। खासकर रात के खाने के बाद 15 मिनट की सैर भी काफी है। इसे आदत बनाने से शरीर पर चर्बी जमा नहीं होती और मोटापा भी नहीं बढ़ता। जब भी समय मिले आप फिटनेस के लिए समय निकाल सकते हैं।

आपको एक दिन में कितनी देर तक चलना चाहिए?

आपको एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए। वैसे तो ये पूरे दिन के कदमों की गिनती है, लेकिन अगर आप केवल पैदल चलने के दौरान 10,000 कदम चलें तो यह और भी फायदेमंद होगा। आप करीब 1 घंटा या 5-6 किलोमीटर पैदल चलकर 10 हजार कदम पूरे कर सकते हैं। रोजाना 1 घंटा पैदल चलने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow