AC Side Effects: क्या आपके घर में भी है AC तो जान ले इसके खतरनाक साइड इफेक्ट

Avatar photo

By

Govind

AC Side Effects: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. IMD ने भी चेतावनी जारी की है कि आने वाले दिनों में यह गर्मी और बढ़ेगी. कुछ दिन पहले दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया था. अब अगर एक बार फिर इसी तरह से गर्मी बढ़ी तो हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाएगा.

इस जानलेवा गर्मी से बचने के लिए लोग अपने एसी में रहना पसंद कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि एसी रूम में रहकर वह इस गर्मी से खुद को बचा सकते हैं. हालाँकि उनका ऐसा सोचना कुछ हद तक सही भी है. लेकिन केवल कुछ हद तक. क्योंकि डॉक्टरों के मुताबिक लगातार एसी में रहने के फायदे से ज्यादा नुकसान हैं।

आपको ये बात सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन ये सच है. अगर आप पूरा दिन या कई घंटे भी एसी के नीचे बिताते हैं तो हो सकता है कि भविष्य में आपकी सेहत में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाएं।

आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप इन भीषण गर्मी के दिनों में ज्यादा एसी में रहेंगे तो इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा।

एसी में रहने पर भी आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है

आपको शायद इस बात पर यकीन न हो, लेकिन एक्सपर्ट डॉक्टरों के मुताबिक, अगर आप लंबे समय तक एसी में रहते हैं या आपको लंबे समय तक एसी में रहने की आदत हो गई है, तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा। डॉक्टरों के मुताबिक, लंबे समय तक एसी में रहने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप कई तरह के संक्रमण का भी शिकार हो सकते हैं.

सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है

लंबे समय तक एसी का इस्तेमाल करने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप किसी कमरे में एसी चलाकर बैठे होते हैं तो बाहर की ताजी हवा उस कमरे में प्रवेश नहीं कर पाती है।

घंटों एसी में रहने की आदत से हो सकती है ब्लड प्रेशर की बीमारी

एसी की ठंडी हवा में घंटों बैठने से शरीर का तापमान कम यानी कम हो जाता है। इससे शरीर की कोशिकाएं और तंत्रिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। रक्त संचार प्रभावित होता है. इससे रक्तचाप ऊपर-नीचे होता रहता है। और धीरे-धीरे आप निम्न या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो जाते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow