You can record WhatsApp calls like this in Android or iPhone, know step by step method

नई दिल्ली। WhatsApp calls record in Android or iPhone. इस्टेंट मैसेजिंग WhatsApp आज के हर र्टफोन में मिल जाएगा। कंपनी ने WhatsApp यूजर्स के बेहतरीन अनुभव के लिए कई फीचर्स दिए। इन दिनों ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर दिए जाते हैं। जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ये फीचर इनबिल्ट नहीं होता है वो प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन वॉट्सऐप में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं दिया गया है।

चाहे आप एंड्रॉयड पर वॉट्सऐप यूज कर रहे हैं या फिर आईफोन पर, दोनों जगहों पर वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग का डायरेक्ट ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि आप चाहें तो इसे थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि आईफोन में थर्ड पार्टी ऐप के जरिए रिकॉर्डिंग मुश्किल है।

iPhone में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आप iOS में दिया जाने वाला इनबिल्ट रिकॉर्डर यूज कर सकते हैं. ये दरअसल स्क्रीन रिकॉर्ड करता है। वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान आप आईफोन के कंट्रोल सेंटर में जा कर स्क्रीन आइकॉन पर टैप कर सकते हैं। यहां टाइमर चलेगा और रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। स्क्रीन के टॉप में आपको एक रिकॉर्डिंग का आइकॉन दिखेगा जिससे आप समझ सकते हैं कि रिकॉर्डिंग शुरू है।

हालांकि ये ट्रिक वीडियो कॉल्स रिकॉर्ड करने के लिए आम तौर पर यूज की जाती है। क्योंकि ऑडियो कॉल रिकॉर्ड करने पर सिर्फ आपकी आवाज सुनाई देगी अगले की आवाज रिकॉर्ड नहीं होगी।

iPhone में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको अपना फोन कंप्यूटर से कनेक्ट करके QuickTime का इस्तेमाल करना होगा। यहां रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिलेगा इसके बाद आईफोन को को सेलेक्ट करना है और रिकॉर्ड बटन को प्रेस करना है. इसके बाद फोन से वॉट्सऐप कॉल करना शुरू करें। ये कई बार काम करता है और कई बार नहीं भी करता है।

एंड्रॉयड में वॉट्सऐप कॉल्स रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्ले स्टोर से कॉल रिकॉर्डर ऐप डाउनलोड करना होगा. कॉल रिकॉर्डर क्यूब एसीआर नाम का एक पॉपुलर है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐप्स हैं। अपने फोन में ये ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें और वॉट्सऐप कॉल करें। जैसे ही वॉट्सऐप कॉल करेंगे क्यूब कॉलिंग का एक विजेट दिखेगा। यहां से आप कॉल आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर ये विजेट खुद से नहीं दिखता है तो आप सेटिंग्स में जा कर force voip कॉल्स का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद फिर से कॉल करें और विजेट दिखने पर रिकॉर्ड कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts