KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, जल्दी ले एडमिशन 

Avatar photo

By

Govind

KVS Admission इस बार केंद्रीय विद्यालय में 11वीं कक्षा में प्रवेश संयुक्त मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा, इसके लिए पहले छात्रों से आवेदन पत्र लिए जाएंगे और आवेदन पत्र लेने के बाद प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी बोर्ड में छात्र.

इस मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, इससे उन छात्रों को काफी फायदा होगा जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। कृपया ध्यान दें कि अब तक केंद्रीय विद्यालय में 11वीं कक्षा में सीधे नामांकन होता था।

यानी जिस स्कूल से छात्र ने हाई स्कूल की परीक्षा पास की थी, उसे उसी स्कूल में प्रवेश मिलता था, लेकिन इस बार केंद्रीय विद्यालय संगठन ने ने नियम बदल दिए हैं. अब प्रदेश भर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के लिए एक साथ आवेदन पत्र लिए जाएंगे। इस आवेदन पत्र के आधार पर स्कूल बार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू

केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रशासन की ओर से 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेगी, जिसमें सिंगल गर्ल चाइल्ड के अलावा अन्य कोटे के लिए भी आवेदन पत्र दिए जाएंगे। आवेदन केवल राज्य भर के केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले ही कर सकते हैं। ऐसा केवल छात्र ही कर सकेंगे। केंद्रीय विद्यालय में सीटें खाली रहने पर ही निजी स्कूलों के छात्रों को मौका दिया जाएगा।

केन्द्रीय विद्यालय मेरिट सूची

27 मई को संयुक्त मेरिट सूची जारी की जायेगी. आवेदन के बाद अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. इस बार 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए केवल केंद्रीय विद्यालय के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। 18 मई से 25 मई तक आवेदन लिये जायेंगे. इसके बाद अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी. लेकिन मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 11वीं कक्षा में नामांकन के नियमों में बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक केंद्रीय विद्यालय संगठन में 11वीं कक्षा में एक क्षेत्र में केवल 40 बच्चों का ही नामांकन होगा. केंद्रीय विद्यालय में सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा संयुक्त मेरिट सूची जारी की जाएगी। 11वीं कक्षा में सीटों की संख्या तय नहीं थी. अगर साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में अलग-अलग 100 छात्र होते तो उनका नामांकन होता, लेकिन नये नियम के मुताबिक तीनों संख्या मिलाने पर 120 सीटों पर ही नामाकन हो सकेगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow