Homeशिक्षासरकार ने दी तगड़ी सौगात, 48,000 से भी ज्यादा पदों पर निकली...

सरकार ने दी तगड़ी सौगात, 48,000 से भी ज्यादा पदों पर निकली शिक्षकों की भर्ती, जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः अगर आप भी बनना चाहते हैं टीचर और ढूंढ रहे एक सुनहरा मौका तो या खबर आप के लिए बहुत ही खास है। क्योंकि राजस्थान सरकार ने निकाले हैं टीचरों के पदों के लिए 48000 से भी ज्यादा भर्तियां वही यहां प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है और इस आवेदन को करने के लिए आज यानी 19 जनवरी यानी आज का ही समय बचा है तो इच्छुक अभ्यर्थी जो कई दिनों से टीचर बनने की उम्मीद लगाए बैठे हैं ।और किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए हैं तो वह जल्द से जल्द आवेदन कर ले तो आइए भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी जानते हैं।

इस भर्ती में रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से प्राइमरी टीचर और अपर प्राइमरी टीचर के 48,000 से ज्यादा पद भरे जाएंगे।ये आवेदन मुख्य रूप से रीट परीक्षा 2023 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। वे कैंडिडेट्स जो राजस्थान में शिक्षक पद पर नियुक्ति चाहते हैं, वे इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।वहीं इस भर्ती की लास्ट डेट आने में सिर्फ आज का ही समय बाकी है। आरएसएमएसएसबी की इन भर्तियों के लिए तो बिना देरी किए जल्द आवेदन करें। और एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 21 दिसंबर 2022 से ही चल रही है।

  • इन पदों के लिए अभ्यर्थी की योग्यता इस प्रकार नहीं की गई है।

लेवल वन टीचर पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास डीएलएड या बीएलएड की डिग्री होनी चाहिए साथ ही कैंडिडेट का रीट परीक्षा भी पास होना जरूरी है। वहीं लेवल टू टीचर पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का बीएड, बीएलएड पास होने के साथ ही रीट परीक्षा पास करना जरूरी है।

90 दिन पुरानी Hero Splendor Plus मात्र 24,000 रुपये में आज ही खरीदकर लाएं घर, माइलेज भी बिंदास

  • अनलाइन भरे फार्म

इन रिक्तियों के बारे में डिटेल में जानकारी पाने और आवेदन करने, दोनों ही के लिए आपको आरएसएमएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए राजस्थान सबऑर्डिनेट एंड मिनिस्ट्रियल सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है । rsmssb.rajasthan.gov.in

  • इस डेट पे होगा एक्जाम

रीट परीक्षा 2023 का आयोजन 25 से 28 फरवरी 2023 के बीच में किया जाएगा। वहीं आवेदन के समय ही कैंडिडेट किस जिले में सेंटर चाहते हैं इस बारे में जानकारी दे सकते हैं।ये भी जान लें कि कुल वैकेंसी में से 41982 पद नॉन-टीएसपी क्षेत्र और 6018 पद टीएसपी क्षेत्र के हैं।

  • इस प्रकार करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी recruitment.rajasthan.gov.in पर यहां टीचर पद के लिए अप्लाई लिंक दिया होगा उस पर क्लिक करें।
अगले चरण में रजिस्ट्रेशन टैब पर जाएं और पंजीकरण पूरा करें।
अब लॉगिन करें और मनचाही पोस्ट के लिए अप्लाई कर दें। इसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा जिसके बाद आप वहां टीचर पद के लिए अप्लाई लिंक दिया होगा उसको क्लिक करके आगे बढ़े और अब रजिस्ट्रेशन लिंक आ जाएगा उसको क्लिक करके आप अच्छे से पढ़ कर पूरा जानकारी अच्छे से भरे अगले स्टेप में एप्लीकेशन फॉर्म भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर दें।अब फॉर्म सबमिट कर दें और प्रिंट निकाल लें। जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों सरकारें युवाओं की सहायता को आगे आ रही है। सरकार का मकसद आम युवाओं को रोजगार देकर आर्थिक स्थिति को दुरुस्त करना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular