नई दिल्लीः अगर आप बैंक अकाउंट होल्डर्स हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार की ओर से तमाम ऐसी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। आपका खाता पीएनबी, यूनियन बैंक या इंडियन बैंक में है तो फिर अब आपकी मौज आने जा रही है। इन खाताधारकों के लिए आरबीआई के गर्वनर ने एक बड़ी घोषणा कर दी है, जिससे करोड़ों यूजर्स के चेहरे पर मुस्कान दिख रही है।

आरबीआई ने रुपये क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है, जिसके बाद इन लोगों की मौज होने जा रही है। इससे करोड़ लोगों को बड़ा फायदा पहुंचा। अगर आप कहीं किसी किराना के शॉप से खरीदारी करना चाहते हैं तो आराम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

  • लिंक होगा यूपीआई

सरकारी बैकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को उनके अकाउंट से यूपीआई (UPI) को लिंक कराने की व्यवस्ता प्रदान की जा रही है। आरबीआई ने पहले यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को देने का ऐलान किया है.।

  • ऐप प्रयोग करने से पहुंचेगा ग्राहकों को लाभ

यूपीआई को डेवलप करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया कि इस एप का उपयोग करने से अब ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को लाभ पहुंचेगा। आप अब किसी किराना स्टोर से कोई भी सामान लेना चाहेगे तो इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान आराम से कर सकते हैं।

अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा थी। रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने उपभोक्ताओँ के काफी बड़ी सुविधा दी जा जाएगी। इससे क्रेडिट इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी। रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक किया जाएगा, जो कि पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा।


Latest News