इस स्कीम में मिलेंगा छप्परफाड रिटर्न, आपका 1 लाख बन जाएगा 1 करोड!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mutual Fund Investment: काफी सारे निवेशक फ्लेक्सी कैप फंडों में पैसा निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड की ये स्कीमें अलग-अलग प्रकार के बाजार कैप में निवेश करने की फ्लेक्सिबिलिटी देती है। इससे निवेशकों का पोर्टफोलियों डायवर्सिफाइड हो जाता है।

इसके द्वारा जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ में मार्केट क अवसरों का भी लाभ मिल सकता है। लंबे समय के लक्ष्यों को पाने के लिए फ्लेक्सी कैप फंड का अच्छा ऑप्शन है। कंपाउंडिंग के साथ में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

अगर आप फ्लेक्सी कैप फंड में निवेश करने का सोचते हैं तो एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम हैं जिसके बारे में विचार किया जाता है। इसने बीते एक साल में 40 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस स्कीम का नाम अदित्य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्सी कैप फंड है। साल 1998 में लोगों के सामने आने के बाद इसने साल में 21.73 फीसदी का रिटर्न देकर अच्छा खासा रिटर्न दिया है।

दूसरे शब्दों में कहें तो इस स्कीम की शुरुआत होने पर किसी ने इस फंड में 1 लाख रुपये का निवएश करते हैं तो 25 सालों में उसे 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिटर्न प्राप्त हो चुका है।

फटाफट जानें रिटर्न का कैलकुलेशन

अब यदि रिटर्न का कैलकुलेशन करें तो 10 हजार रुपये का मंथली एसआईपी 5 सालों के बाद करीब 9 लाख 22 हजार 493 रुपये देगा। इसी प्रकार यदि यही राशि 10 साल के लिए निवेश की जाती है तो 42.17 लाख रुपये की इनकम हो सकती है। यदि आप निवेश रकम को जरा बढ़ा देते हैं तो मान लें कि आप 10 साल के लिए 50 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आप करीब 2.11 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं।

कुछ और फीचर

इस स्कीम का टीईआर 1.68 फीसदी है। इसका अर्थ है कि फंड में निवेश किए गए 100 रुपये में से खर्चों को कवर करने के लिए साल में 1.68 रुपये काटे जाते हैं। वहीं फंड का शार्प रेशियो 0.89 फीसदी रहा है। शार्प रेशियों बताता है कि सभी इकाई जोखिम के लिए आपको कितना ज्यादा रिटर्न मिलता है।

बीटा रेशियों की बात करें तो 0.94 फीसदी है। इसका अर्थ है कि फंड का रिटर्न मार्केट की तुलना में जरा कम अस्थिर है। 1 का बीटा दर्शाता है कि फंड का रिटर्न मार्केट के अनुरूप चलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App