एसबीआई स्कीम से हर महीने हो रही ताबड़तोड़ इनकम, फटाफट जानें कैसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme: देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई ग्राहकों को एक खास स्कीम पेश करता है। इसमें एकसाथ पैसा निवेस करने पर मंथली ब्याज के साथ में गारंटीड इनकम होती है। इस स्कीम का नाम एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम है।

एसबीआई के अनुसार, जमाकर्ताओं को एकसाथ पैसा जमा करने पर समान किस्तों में मूलधन के साथ में ब्याज के रूप में मंथली इनकम होती है। ब्याज की कैलकुलेशन खाते में बची राशि पर हर तिमाही कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

एसबीआई की एफडी की तरह मिलता है ब्याज

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एसबीआई एन्युटी जमाकर्ता स्कीम में 36, 60, 84 या फिर 120 महीने के लिए जमा कर सकते हैं। एसबीआई की सभी शाखाओं में ये स्कीम पेश है। इसमें अपना मन के मुताबिक निवेश कर सकते हैं। बहराल मिनिमम जमा कम से कम 1 हजार रुपये मंथली एन्युटी के हिसाब से करना होगा। इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो एसबीआई के टर्म डिपॉजिट यानि कि एफडी पर मिलने वाले ब्याज ग्राहकों को मिलते हैं।

प्री-क्लोजर कब होगा?

वहीं एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में जमाकर्ताओं की मौत होने पर समय से पहले स्कीम को क्लोज करा सकते हैं। इसके अलावा 15 लाख तक के जमा पर प्रीमैच्योरिटी मिलेगी। बहराल इसमें प्री-मैच्योर पेनाल्टी देनी होती है। पेनाल्टी की दर बैंक की एफडी पर लगने वाले रेट पर ली जाती है।

एसबीआई की इस स्कीम में खाता सिंगल और ज्वाइंट हो सकता है। एसबीआई की इस स्कीम में आवश्यकता पर एन्युटी बैलेंस खाते का 75 फीसदी तक की रकम को ओवरड्राफ्ट मिल सकता है।

टैक्स देने पर रखें ध्यान

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में एन्युटी पेमेंट डिपॉजिट के अगले महीने तय तारीख से किया जाएगा। यदि किसी महीने वह तारीख नहीं है। तो उसके अगले महीने की एक तारीख को एन्युटी मिलेगी। एन्युटी का पेमेंट टीडीएस काटकर लिंक्ड सेविंग खाते या फिर कंरट खाते में जमा किया जाएगा।

इस स्कीम में इंडिविजुअल नॉमिनेशन की सुविधा पेश की गई है। ग्राहकों को यूनिवर्सल पासबुक भी जारी किया जाएगा। इस स्कीम के खाते को बैंक की एक शाखा से दूसरी शाखा में ट्रांसफर कराया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow