सरकार की मदद से इस महीने सभी को मिलेगा सोलर पैनल, जानें कैसे उठाएं फायदा

By

Web Desk

नई दिल्ली: सरकार देश के आमजनों के लिए कई सारी योजनाओं चलाई रहती है, जिससे लोगों को फायदा मिल सके। ऐसे ही सरकार द्वारा योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम सोलर पैनल योजना (Solar Panel Yojana) है। इस योजना के जरिए सोलर पैनल लगाने पर छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें- आम आदमी को RBI ने दी बड़ी राहत! इन सरकारी स्कीम में लगा है पैसा तो होती रहेगी बंपर कमाई, देखें

वैसे देखा जाए तो आज के समय बिजली की काफी समस्या है। वहीं दूसरी तरफ बिजली का बिल इतना ज्यादा आता है कि आम आदमी के खर्चे बढ़ जाते हैं। सोलर पैनल लगाने से आपको हरदम मिलेगी और बिजली के बिल से भी छुटकारा मिलेगा। एक तरह से देखा जाए तो आपको हमेशा फ्री बिजली मिलेगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) का फायदा लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकार सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है।

इसमें आप सरकार की मदद से घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकेंगे। सोलर पैनल लगाने के बाद आपको करीब 20-25 साल तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके लिए आपको नजदीकी ऑफिस में जाकर बात करनी होगी। इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov. in पर जा सकते हैं।

बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए। अगर आप  3 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार की तरफ से 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं अगर 3 से 10 किलो वॉट वाला सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी।

कैसे करें Solar Rooftop Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन?

इसके लिए आपको सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।

यहां जाकर अपने राज्य को चुने।

अब आपके समाने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

अब फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी भर दें।

अब फॉर्म को सबमिट कर दें।

इसके आलावा आप टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर बात कर सकते हैं। इनसे बात करके भी आप सारी जानकारी ले सकते हैं और अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टाल करवा सकते हैं।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join