Wedding Insurance: अपनी शादी में करें ये जरूरी काम! मिल जाएगा सारा शादी में लगा पैसा

Avatar photo

By

Sanjay

Wedding Insurance:विवाह दो लोगों का सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से एक होना है। यह सिर्फ दो लोगों का मिलन नहीं है. इसमें विचार, व्यवहार के साथ-साथ सामाजिक ताने-बाने का भी अद्भुत समावेश है। दरअसल विवाह परिवार और समाज निर्माण की सबसे छोटी इकाई है। यहीं से समाज की संरचना आकार लेती है। लेकिन दो लोगों के मिलन के उत्साह में ये सारी बातें कहीं छुप जाती हैं.

उत्साह और उल्लास की यह भव्यता समय के साथ बढ़ती जा रही है, लोग शादियों को यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अब शादियां ग्लैमर से भरे लग्जरी इवेंट में बदल गई हैं, इसे कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के आंकड़ों से भी समझा जा सकता है। इस साल देशभर में करीब 35 लाख शादियां होंगी, जिसमें करीब 4.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. शादी समारोहों में पैसों का निवेश लगातार बढ़ रहा है.

अब शादियों पर खूब पैसा खर्च किया जाता है

ग्लोबल वेडिंग सर्विसेज मार्केट के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में शादियों पर खर्च 60.5 अरब डॉलर था, जो 2030 तक 414.2 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

इतने बड़े आयोजन में कई तरह की असुरक्षाएं होती हैं. जैसे कि शादी रद्द होना, आयोजन स्थल पर विस्फोट होना, आग लगना या कोई प्राकृतिक आपदा जिसका असर शादी पर पड़ सकता है। ऐसी असुरक्षाओं से बचने के लिए कई कंपनियां अब वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसी जैसी योजनाएं लेकर आई हैं। जो एक तरह से सुरक्षा कवच का काम करेगा. इसका प्रीमियम आयोजन के आकार के आधार पर तय किया जाएगा.

बीमा में क्या कवर होगा?

यदि किसी कारण से शादी रद्द हो जाती है या किसी अन्य कारण से तारीख बदल जाती है, तो होटल और परिवहन बुकिंग, खाद्य विक्रेताओं को भुगतान किए गए पैसे और घर या विवाह स्थल को सजाने के लिए भुगतान, यह सब इसके अंतर्गत आएगा। बीमा कंपनी इस क्षति का भुगतान या क्षतिपूर्ति करेगी।

इसमें ऐड-ऑन और राइडर्स की भी सुविधा है, जिसके तहत अगर रास्ते में कुछ अनहोनी हो जाए तो ऐसी विशिष्ट स्थिति में राइडर्स वहां मदद पहुंचा सकते हैं।

बीमा कवर के अंतर्गत क्या शामिल नहीं है?

हर बीमा के कुछ नियम-कायदे होते हैं, जिनके दायरे में वह लागू होता है। इसके साथ भी कुछ ऐसे ही हालात हैं. उदाहरण के तौर पर किसी जन्मजात बीमारी से मृत्यु, अपहरण या आत्महत्या की स्थिति में भी यह बीमा मान्य नहीं होगा. साथ ही अगर कोई आतंकवादी हमला या अप्राकृतिक चोट लगती है तो यह पॉलिसी मान्य नहीं होगी.

कंपनियां ये पॉलिसी ऑफर कर रही हैं

कई बड़ी कंपनियां ये बीमा पॉलिसी ऑफर कर रही हैं. इसमें बजाज आलियांज, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएंटल इंश्योरेंस जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow